Breaking News

यूजीसी नेट का परीक्षा शेड्यूल जारी, आठ जुलाई से शुरू होंगी परीक्षाएं

Getting your Trinity Audio player ready...

नई दिल्ली। काफी समय से इंतजार कर रहे देशभर के लाखों छात्रों के लिए यूजीसी नेट का शेड्यूल जारी किया गया है. यूजीसी नेट परीक्षा के विषय में जानकारी देते हुए यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि जून 2022 और दिसंबर 2021 के संयुक्त सत्र के लिए शेड्यूल तैयार किया गया है. यह परीक्षा आठ जुलाई से 14 अगस्त तक होनी हैं. पूरे देश में अलग-अलग जगहों पर परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या में 100 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. यूजीसी चेयरमैन के अनुसार परीक्षाएं 8, 9, 11, 12 जुलाई और 11, 12, 13, 14 अगस्त को आयोजित होनी हैं. ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा होंगी.
यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021 को जोड़ा गया है. यही वजह है कि अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा संयुक्त परीक्षा ली जानी है. गौरतलब है कि इस बार यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 की संयुक्त परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है. यूजीसी नेट की परीक्षा इस साल देशभर के पांच सौ से ज्यादा शहरों में होगी. यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित करवाने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने निर्णय लिया है. बीते साल के मुकाबले इस बार दोगुने परीक्षा केंद्र होंगी. यह फैसला सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन के लिए, इसके साथ छात्रों की संख्या के मद्देनजर होगा.
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अनुसार, यूजीसी नेट के लिए परीक्षा केंद्रों में 126 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. पिछली बार देशभर में 239 स्थानों पर परीक्षा आयोजित की गईं. वहीं इस वर्ष यूजीसी नेट की परीक्षा देशभर के 541 अलग-अलग स्थानों पर आयोजित हुई हैं.
वहीं यूजीसी नेट की परीक्षा में एक नया विषय हिंदू स्टडीज को जोड़ा गया है. इससे पहले बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा हिंदू अध्ययन पर एक अहम पाठ्यक्रम शुरू किया गया है. यूजीसी नेट परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पद के लिए पात्रता तय करने के लिए आयोजित की जाती है. यूजीसी नेट की परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा ली जाने वाली हैं. इसके लिए भारतभर में कई परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में यूजीसी नेट की परीक्षा होगी. इस वर्ष यूजीसी-नेट ब्यूरो ने सूची में एक और विषय हिंदू अध्ययन जोड़ा है. यूजीसी के अनुसार, अब इसके लिए भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *