Breaking News

ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए 1090 चौराहे पर दौड़ी ट्रेन

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जहां सरकारी अमला दिन रात एक कर रहा है, तो वहीं इसी व्यवस्था में सुधार लाने की दिशा में पायनियर मांटेसरी स्कूल के बच्चों ने भी सड़क सुरक्षा-जीवन-रक्षा विषय पर नुक्कड़ नाटक कर, शहर के लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की अलख जगायी है। शहर की बेपटरी हो रही यातायात व्यवस्था का एक अहम कारण लोगों में सड़क सुरक्षा के नियमों की अनदेखी करना भी है। छात्र-छात्राओं की इस मुहिम को जिला विद्यालय निरीक्षक व यातायात पुलिस के अधिकारियों ने भी सराहना की है।

राजधानी के गोमती नगर स्थित 1090 चौराहे पर पायनियर मांटेसरी स्कूल, विकास नगर शाखा के बच्चों ने यातायात जागरूकता को लेकर सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। बच्चों ने इस विषय पर जागरूकता को लेकर एक प्रतीकात्मक ट्रेन चलाकर सड़क सुरक्षा और नियमों का पालन करने की सीख दी। इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ट्रैफिक सिग्नल का पालन करने, हेलमेट पहनकर वाहन चलाने, सीट बेल्ट बांधने व तेजगति में वाहन न चलाने की सीख दी गयी। वहीं स्कूल के बच्चों ने यातायात के नियम लिखी तख्ततियों को लेकर मानव श्रृंखला बना कर भी संदेश दिया। बच्चों की इस मुहिम को बड़े लोगों का भी साथ मिला। मौके पर पहुंचे जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम आगे भी होते रहने चाहिए,जिससे आम आदमी में ट्रैफिक की समझ विकसित हो सके। वहीं इस अवसर पर मौके पर मौजूद यातायात पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि यह एक शानदार जागरूकता कार्यक्रम है। इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में संदेश जायेगा, लोग खुद भी जागरूक होंगे और दूसरों को भी करेंगें। वहीं विकास नगर शाखा की प्रींसिपल डा. अर्चना सिंह ने कहा कि पायनियर स्कूल के बच्चे स्कूल की शिक्षा के साथ, सामाजिक मुद्दों को लेकर जनजागरूकता कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर सहयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि आगे भी विभिन्न विषयों पर इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहेगा।

वहीं स्कूल के मैनेजर डा. बृजेन्द्र सिंह की मार्गदर्शन में आयोजित हुये इस कार्यक्रम की वहां उपस्थित लोगों ने भी खूब सराहना की है। डा. बृजेन्द्र सिंह ने कहा कि पायनियर स्कूल प्रशासन अपने स्कूल के बच्चों को शिक्षित करने के साथ ही एक जिम्मेदारी नागरिक बनाने का प्रयास करता है, जिससे वह शिक्षित होकर एक जिम्मेदार नागरिक बने और राष्ट्र की उन्नित में सहयोग करे।

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *