Breaking News

यहां बप्पा ने पहना 65 किलो सोना, हुआ 325 करोड़ का बीमा,

मुंबई। गणेश उत्सव की शुरूआत हो चुकी है. यूं तो मुंबई में भगवान गणेश के कई पंडाल हैं, लेकिन सबसे आकर्षण के केंद्र में एक जीएसबी सेवा मंडल के बप्पा हैं. यह मुंबई ही नहीं बल्कि देश के सबसे अमीर बप्पा हैं. इस पंडाल में 14 फूट की सुंदर ईको फ्रेंडली मूर्ति स्थापित की गई है. गणपति बप्पा की प्रतिमा को करीब 65 किलो सोने औऱ 295 किलो चांदी से सजाया गया है. वहीं बप्पा का सिंघासन चांदी का है, तो उनके कान, हाथ, पैर, मुकुट, मोदक सोने के हैं. इतना ही नहीं प्रतिमा का करीब 325 करोड़ का बीमा भी कराया गया है.
दरअसल विघ्नहर्ता गणपति बप्पा यहां पांच दिन के लिए विराजे हैं. इस दौरान यहां 15 लाख के करीब गणेश भक्त दर्शन के लिए पहुंचेंगे. इस पंडाल की विशेषता यहां होने वाली पूजा भी है. यहां सुबह 7 से रात 11 बजे तक लगातार पूजा चलती है. कई विशेष तरह की विशेष पूजा भी यहां की जाती है, जिसमें तुला पूजा सबसे मशहूर है.
इसके अलावा 5 दिन के दौरान यहां 28 ह?ार हवन किये जायेंगे. पंडाल ने ऑनलाइन दर्शन की भी विशेष व्यवस्था की गई है. इसके लिए स्लॉट भी बुक किया जा सकता है. इतना ही नहीं सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा गया है. प्रतिमा का करीब 325 करो? का बीमा कराया गया है. इसमें ना सिर्फ बप्पा के आभूषण का कवर है, बल्कि आने वाले भक्तों को भी बीमा सुरक्षा के दायरे में रखा गया है.
वहीं मुंबई पुलिस भी गणेश उत्सव को लेकर मुस्तैद हो चुकी है. इसके लिए 114 सडकों पर पार्किंग सुविधा हटाई गई है. वहीं 74 सडकों पर यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. सुरक्षा के लिए 6000 सीसीटीवी से मॉनिटरिंग किया जा रहा है. वहीं मुंबई के प्रमुख चौपाटियों पर नियंत्रण कक्ष बनाया गया है.
वहीं पुणे में भी गणपति त्योहार का एक अलग ही महत्व है. देश में सबसे पहला गणेश उत्सव पुणे से शुरू हुआ, जिसके बाद यह त्योहार बडे पैमाने पर पिछले कई सालों से बढ़ता ही जा रहा है. साल में एक बार बप्पा 10 दिनों के लिए आते हैं. दुनिया भर में मशहूर दगड़ुशेठ गणेश जी का जुलूस शुरू हो चुका है. बप्पा यहां 10 दिन के लिए बनाए गए खास श्री पंचकेदार मंदिर में विराजेंगे. इन 10 दिनों में दुनिया भर से भक्त पुणे में आकर बप्पा का दर्शन करते हैं.

 

Check Also

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होगें अखिलेश यादव

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से कल कांग्रेस और सपा के गठबंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *