Breaking News

बजरंगबली के ये पाठ हैं बेहद चमत्कारी

Getting your Trinity Audio player ready...

नई दिल्ली। आज मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है. हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि हनुमान जी सच्ची भक्ती से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. इन्हें प्रसन्न करने के लिए अक्सर लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. लेकिन, हनुमान चालीसा के अलावा भी कईं ऐसे पाठ हैं. जिनको रोजाना करने से लोगों की सभी मनोकामनाएं सिद्ध होती हैं. तो, चलिए जानते हैं उस पाठ के नियम क्या है.
भूत-प्रेत या अंधेरे से डरने वाले लोग रात को सोने से पहले हाथ-पैर और कान-नाक धोकर हं हनुमते नम: का पूर्वाभिमुख होकर 108 बार जप करें और इसके बाद ही सोएं.
कई बार लोगों का स्वभाव और वाणी उनके शत्रुओं की संख्या को बढ़ा देती है. ऐसे में इस तरह के लोग आपकी तरक्की और सफलता से जलते हैं. आपके विरुद्ध षड्यंत्र रचते हैं. ऐसे में बुरे समय से बचने के लिए श्री बजरंग बाण का पाठ लोगों की उनके शत्रुओं से रक्षा करता है. बजरंग बाण का पाठ लोगों को एक जगह बैठकर 21 दिन तक करना चाहिए. इतना ही नहीं, इस पाठ का जाप करते समय सच्चाई के मार्ग पर चलने का संकल्प भी लेना चाहिए. इस मंत्र को बहुत ही सिद्ध मंत्र माना जाता है. मान्यता ये भी है कि इस मंत्र के जाप से हनुमान जी जल्दी ही भक्तों के मन की बात सुन लेते हैं. लेकिन, इस मंत्र का जाप पवित्र व्यक्ति ही करें. माना जाता है कि ये मंत्र जीवन से संकटों और कष्टों को तुरंत ही चमत्कारिक रूप से समाप्त कर देता है. बता दें कि, हनुमान जी के कई शाबर मंत्र हैं. अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग मंत्रों का जाप किया जाता है.
धार्मिक मान्यता है कि सुबह-शाम रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से लोगों को कई बंधक नहीं बना सकता. इसलिए, अगर आप जीवन में सुख-शांति पाना चाहते हैं, तो मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर में जाकर गुड और चने अर्पित करें. घर पर सुबह-शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें. बता दें कि, पाठ शुरू करने से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद में किसी से बात न करें. 21 दिन पूरे होने पर हनुमान जी को चोला अर्पित करें. इससे घर में सुख-शांति आती है.
(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Check Also

इस मंदिर में चलता है सोलह दिनों तक नवरात्र का त्यौहार

Getting your Trinity Audio player ready... नई दिल्ली। शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं, पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *