Breaking News

युवाओं को सरकार ने दी सौगात, इन किफायती दरों पर मिलेगा रहना और खाना

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भ्रमण पर आने वाले युवाओं को रहने के लिए अब ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगें। राज्य सरकार देश एवं प्रदेश से लखनऊ आने वाले युवाओं को चारबाग रेलवे स्टेशन के निकट काफी रियायती दरों पर रहने के लिए हास्टल उपलब्ध करा रही है। इस यूथ हास्टल में युवा अपनी सुविधा के अनुसार 100 रुपये का बेड अथवा 600 रुपये का डबल बेड रूम ले सकते हैं। यहां की कैण्टीन में 75 रूपये प्रति डायट भोजन एवं 35 रूपये प्रति व्यक्ति ब्रेकफास्ट की सुविधा भी उपलब्ध है।
यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, युवा कल्याण, डा0 नवनीत सहगल ने देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत एवं पर्यटक स्थलों से परिचित होने के उद्देश्य से अथवा किसी अन्य कार्य से देश और प्रदेश के विभिन्न शहरों से लखनऊ में भ्रमण पर आने वाले छात्रों एवं युवाओं के लिए रियायती दरों पर आवासीय सुविधा चारबाग रेलवे स्टेशन के दक्षिण में आनन्द नगर, बरहा रोड, आलमबाग, लखनऊ में यूथ हॉस्टल में उपलब्ध है। यह यूथ हॉस्टल युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गई भूमि पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के वित्त पोषण से निर्मित कराया गया है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस यूथ हॉस्टल में कुल 60 बेड हैं, जिनमें 04 डॉरमिटरी 10-10 बेड, 02 डॉरमिटरी 08-08 बेड एवं 02 डबल बेड रूम हैं। सभी डॉरमिटरी एवं कमरों में अटैच्ड बाथरूम है। 35 वर्ष से कम आयु के छात्रों को डॉरमिटरी में 100 रूपये प्रति बेड तथा 35 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए 150 रूपये प्रति बेड की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि डबल बेड रूम हेतु सभी के लिए 600 रूपये की दर निर्धारित हैं। इस यूथ हॉस्टल में 02 सभाकक्ष भी हैं, जिसका प्रतिदिन का शुल्क प्रति सभाकक्ष 1200 रूपये है। डा0 सहगल ने बताया कि यूथ हास्टल का उपयोग शैक्षणिक, व्यावसायिक एवं समाजोपयोगी विचार-विमर्श, गोष्ठी तथा प्रशिक्षण आदि के लिए किया जा सकता है। यहां एक किचन-कम-डायनिंग हॉल है, जिसका शुल्क 2000 रूपये प्रतिदिन है। यहां की कैण्टीन में 75 रूपये प्रति डायट भोजन एवं 35 रूपये प्रति व्यक्ति ब्रेकफास्ट भी उपलब्ध है। इसके परिसर में ओपेन स्पेस भी उपलब्ध है, जिसका प्रतिदिन का किराया 5000 रूपये है, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं। अपर मुख्य सचिव ने इस यूथ हॉस्टल से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी एवं अग्रिम बुकिंग के लिए यूथ हॉस्टल के प्रबन्धक मनिन्द्र कुमार से सम्पर्क किया जा सकता है।

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *