Breaking News

साकार हुई मेरा गांव मेरा तीर्थ की संकल्पना

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ/लखीमपुरखीरी,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः लखीमपुरखीरी के नीमगांव लखनियापुर गांव में विगत एक सप्ताह तक चले विविध कार्यक्रमों के माध्यम से मेरा गांव मेरा तीर्थ की संकल्पना साकार हुई। 16 मार्च को कलश यात्रा के साथ शतचण्डी महायज्ञ शुरू हुआ। कलश यात्रा में आस पास के गांवों से सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने सहभाग किया। आयोजकों ने सप्ताहभर कार्यक्रमों का संयोजन इस प्रकार किया था कि समाज के हर वर्ग की सहभागिता हो। इसी तरह बाल,वृद्ध,तरूण व महिलाओं के लिए भी कार्यक्रमों की योजना रचना की गयी थी।
यज्ञशाला प्रांगण में एक अदभुत आनन्द व उल्लास का वातावरण रहा। बड़ी संख्या में बच्चों की सहभागिता रही। कथास्थल पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गयी थी। इस प्रदर्शनी में सामाजिक समरसता के क्षेत्र में कार्य करने वाले महापुरूषों के आकर्षक चित्र लगाये गये थे। पूर्णाहुति के दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल ने कहा कि समरस गांव से ही भारत समर्थ व सशक्त होगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता सामाजिक समरसता गतिविधि के माध्यम से समरसता निर्माण करने के लिए देशभर में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंदिरों में सभी का प्रवेश हो,जलस्रोत पर सबका अधिकार हो और शमसान पर सबका समान अधिकार हो। कथाव्यास सुधीरानन्द महाराज ने उपस्थित जनों को पर्यावरण संरक्षण करने और पानी बचाने के लिए लोगों से अपील की। उन्होंने कहा कि आज देश के कई हिस्सों में जल संकट है। अगर हम जल संरक्षण नहीं करेंगे तो हमारे यहां भी पानी का संकट खड़ा हो सकता है। सामाजिक समरसता विभाग के प्रान्त प्रमुख राजकिशोर ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत एक दिन स्वच्छताकर्मियों का भी सम्मान किया गया। इसके अलावा समरसता सम्मान,विशिष्ट कार्य सम्मान,कृषक सम्मान,शिक्षक व विद्यार्थी सम्मान,ग्राम विकास से जुड़े महानुभावों व दिव्यांगों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के संयोजक नवनीत मिश्रा ने बताया कि बच्चों के लिए बाल गोष्ठी,परिवार मिलन,सम्बंधी मिलन ,रंगोली प्रतियोगिता, ग्राम सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भण्डारे में संत रघुवर दास,कथाव्यास सुधीरानन्द महाराज,सामाजिक समरसता विभाग के प्रान्त संयोजक राम नरेश,रायबरेली के विभाग प्रचारक राहुल,सीतापुर के विभाग प्रचारक अभिषेक,सामाजिक समरसता विभाग के प्रान्तीय कार्यकारिणी के सदस्य बृजनन्दन राजू, लखीमपुर खीरी के जिला प्रचारक अवनीश व सुरेन्द्र दीक्षित प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Check Also

शिक्षा और उद्योग के बीच की खाई को पाटने का काम करता है रोजगार मेला- प्रोफेसर विनीता काचर

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। प्रबंधन विज्ञान संस्थान और लखनऊ विश्वविद्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *