Breaking News

ऐसी राखी ला सकती है मुसीबतें

Getting your Trinity Audio player ready...

नई दिल्ली. रक्षाबंधन 11 अगस्त 2022, दिन गुरुवार को मनाया जाएगा. वहीं, कुछ लोग भद्रा के कारण इसे 12 अगस्त को भी मना रहे हैं. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों को तरह तरह की खूबसूरत और अनोखी राखी बांधती हैं. इस राखी में उनका अपने भाई के लिए भरपूर प्यार, ढेर सारा विश्वास और थोड़ी सी शरारत छिपी होती है. लेकिन ज्योतिष के अनुसार, राखी को लेकर कुछ ऐसी विशेष बातें बताई गईं हैं जिन्हें बहनों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि किस तरह की राखी अपने भाई को बाँधने से सभी बहनों को बचना चाहिए.
– किसी भी बहन को अपने भाई को कभी भी भगवान की फोटो वाली राखी नहीं बांधनी चाहिए. भगवान के फोटो वाली राखी बांधना अशुभ माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खाते पीते वक्त या फिर बाथरूम जाते वक्त कलाई पर बंधी राखी झूठे या गंदगी से दूषित हो सकती है. जो एक तरह से भगवान का अपमान है.

– कभी भी अपने भाई को अशुभ चिन्ह वाली राखी न बांधें. अक्सर ऐसा होता है कि बाजार में कई डिजाईन्स की राखियां आती हैं. जिन्हें देख बहनें अपने भाई के लिए उन्हें फौरन खरीद लेती हैं. कई बार ये डिजाईन कोई अशुभ चिह्न भी हो सकते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि जो राखी आप ले रहे हैं उसपर किसी प्रकार का कोई अशुभ चिह्न तो नहीं बना.
– कई बार भीड़भाड़ होने के कारण बहनें जल्दबाजी में राखी टूटी या टेढ़ी मेढ़ी खरीद लाती हैं जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता. ऐसे में बेहतर है कि राखी देख परख कर लाएं. ध्यान रहे कि राखी में अगर कोई मोती लगा हुआ है ओर वो टूटा है या चटका हुआ है या फिर राखी का धागा अलग से निकल रहा है तो ऐसी राखी न खरीदें. इसे अशुभ माना जाता है.
– अपनी भाइयों के लिए बहनें तरह तरह की रंगबिरंगी राखियां लेती हैं. लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी अपने भाई को काली राखी न बांधें. नही तो भाई के जीवन में अपशगुन होने के आसार ब? जाते हैं.
रक्षाबंधन पर भाई को हमेशा नई राखी बांधनी चाहिए और पुरानी राखी को सम्भालकर रख देना चाहिए. ध्यान रहे कि पुरानी राखी बांधना शुभ नहीं होता लेकिन पुरानी राखी को रखना अत्यंत शुभ माना जाता है. पुरानी राखी किसी हवन सामग्री या पूजा पाठ से जुड़े सामान की ही तरह पवित्र होती है. ऐसे में आप उसे रख भी सकते हैं और पवित्र नदी में प्रवाहित भी कर सकते हैं.

Check Also

इस मंदिर में चलता है सोलह दिनों तक नवरात्र का त्यौहार

Getting your Trinity Audio player ready... नई दिल्ली। शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं, पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *