Breaking News

…कहीं कल आपका बैंक तो नहीं रहेगा बंद

नई दिल्ली। 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है जिसे गणेश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है. यह 10 दिनों का त्योहार है जो चतुर्थी तिथि से शुरू होता है और अनंत चतुर्दशी के दिन समाप्त होता है. गणेश उत्सव 31 अगस्त को शुरू होगा जो देश के कई हिस्सों में खासकर महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाया जाता है. भगवान गणेश के उपासक और भक्त अपने आराध्य देव के जन्म को भाद्रपद महीने में शुल्क पक्ष में धूमधाम से मनाते हैं. यही गणेश उत्सव के रूप में हमें दिखता है. अब सवाल है कि 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के दिन बैंक बंद रहेंगे या कामकाज होगा? इसका जवाब है कि कई राज्यों में यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है जहां गणेश चतुर्थी पर बैंक बंद रहते हैं.
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, गणेश चतुर्थी पर देश के 7 राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. 31 अगस्त बुधवार को सम्वत्सरी (चतुर्थी पक्ष), गणेश चतुर्थी, वारासिद्धि विनायक व्रत, विनायक चतुर्थी के शुभ अवसर पर गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओड़िसा, तमिलनाडु, तेलंगाना और गोवा में बैंक बंद रहेंगे. इन सभी राज्यों में बुधवार को कोई कामकाज नहीं होगा.

भारत में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट रिजर्व बैंक जारी करता है. छुट्टियों की लिस्ट एडवांस में कई महीने पहले इसीलिए जारी की जाती है कि लोग बैंक से जुड़े काम की प्लानिंग कर लें. ऐन मौके पर ऐसी स्थिति नहीं आए कि अवकाश के दिन का पता नहीं था. छुट्टियों की जहां तक बात है तो रिजर्व बैंक तीन आधार पर इसे जारी करता है. इसमें राष्ट्रीय, प्रादेशिक और धार्मिक छुट्टियां शामिल हैं. इन छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए ही ग्राहकों को बैंक में जाने और अपना काम निपटाने की प्लानिंग बनानी चाहिए.
राज्यों की छुट्टियों की जहां तक बात है तो आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक, अगरतला में 15 अगस्त, अहमदाबाद में 11, 15, 19 और 31 अगस्त, आईजॉल में 15 अगस्त, इंफाल में 13 और 15 अगस्त, कानपुर में 12, 15 और 18, कोच्ची में 15 अगस्त, कोलकाता में 15 अगस्त, गंगटोक में 15 और 19 अगस्त को बैंकों में कामकाज नहीं हुए. उत्तर प्रदेश की लिस्ट देखें तो 11 अगस्त रक्षा बंधन, 13 अगस्त दूसरा शनिवार, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को जन्माष्टमी और 27 अगस्त को शनिवार के चौथे सप्ताह में बैंकों में अवकाश रहा. अब 31 अगस्त को 7 राज्यों में गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंक बंद रहेंगे.
सितंबर में कुल 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इन छुट्टियों में त्योहार, दूसरा/ चौथा शनिवार और रविवार शामिल हैं. 1 सितंबर (गुरुवार) को गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन पणजी में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 6 सितंबर को रांची में कर्म पूजा,7 और 8 सितंबर को कोच्ची में ओणम, 9 सितंबर को गंगटोक में इंद्रजात्रा, 10 सितंबर को कोच्ची में श्री नरवाना गुरु जयंती, 21 सितंबर को कोच्ची में ही श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, 26 सितंबर को नवरात्रि स्थापना दिवस पर जयपुर में बैंक बंद रहेंगे. 10 सितंबर को, देश के दूसरे भागों में भी दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके साथी ही देश में सभी बैंक 11 सितंबर (रविवार), 18 सितंबर (रविवार), 24 सितंबर (दूसरा शनिवार) और 25 सितंबर (रविवार) को भी बंद रहेंगे.

Check Also

कड़क प्रशासक एवं जनप्रिय अफसर के रूप में आज भी जाने जाते हैं, स्व. कैलाश नारायण पाण्डेय- आनंद उपाध्याय

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी स्वर्गीय कैलाश नारायण पांडे की पुण्य तिथि के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *