Breaking News

एनसीआरबी की रिपोर्ट पर राजस्थान के डीजीपी ने उठाए सवाल

Getting your Trinity Audio player ready...

नई दिल्ली। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की हाल ही में जारी रिपोर्ट में महिलाओं के साथ दुष्कर्म मामलों में राजस्थान के टॉप पर होने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आंकड़ों पर सवाल खड़े करते हुए महिला अपराधों के फर्जी मुकदमों को लेकर बयान दिया था. वहीं अब राजस्थान पुलिस के डीजीपी मोहन लाल लाठर ने भी रिपोर्ट को लेकर सफाई पेश की है. दौसा में शनिवार को लाठर ने कहा कि रेप के मामलों में राजस्थान 1 नंबर पर नहीं बल्कि 7वें नंबर पर है. लाठर ने एनसीआरबी की रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए कहा कि रेप के मामलों में एनसीआरबी ने राजस्थान के आंकड़ों में नाबालिग और बालिग-बालिकाओं से जुडे अपराध के आंकडों को एक साथ दिखाया है जिसके चलते राजस्थान टॉप पर दिखाई दे रहा है.


लाठर ने कहा कि वहीं दूसरे राज्यों में माइनर और मेजर बालिकाओं से जुडे अपराध के आंकडे अलग-अलग बताए गए हैं. लाठर ने कहा कि रिपोर्ट में दिए आंकड़ों को हमें समझने की जरूरत है और किसी भी दो राज्यों के बीच अपराध की तुलना नहीं की जानी चाहिए. लाठर ने आशवस्त किया कि समाज में अपराध कम होना चाहिए इसकी हमारी जिम्मेदारी है.
लाठर ने आगे कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों में राजस्थान के नंबर 1 होने के बारे में कहा जा रहा है लेकिन ओवर ऑल क्राइम में देखें तो हम देशभर में 7वें स्थान पर है. डीजीपी ने बताया कि हर किसी का क्लासिफिकेशन का अपना तरीका होता है जैसे राजस्थान पॉक्सो मामलों में एक नंबर दिख रहा है क्योंकि हमने उन मामलों को एक जगह शामिल कर रखा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि इन आंकड़ों में यदि हम झूठे मुकदमे वापस कर दें तो हम 7वें स्थान पर होंगे.
वहीं नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के डेटा पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने भी सवाल खड़े किए थे. उन्होंने कहा था कि ज्यादातर रेप की वारदात रिश्तेदार करते हैं और 56 फीसदी महिला अपराध के मुकदमे फर्जी पाए गए हैं. गहलोत ने कहा कि राजस्थान पुलिस बढय़िा काम कर रही है और अन्य राज्यों की तुलना में हमारा क्राइफ ग्राफ नीचे है.वहीं सीएम ने कहा कि राजस्थान में पहले फरियादियों को थाने से ही वापस भेज दिया जाता था लेकिन प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद काफी सुधार हुआ है और अब शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई भी हो रही है.

Check Also

बाढ़ग्रस्त इलाकों में निराश्रित गोवंश को लेकर मंत्री ने जतायी चिंता, दिये यह निर्देश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसरी न्यूज)ः प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *