Breaking News

कुलपति आलोक राय ने, छात्रों को बताया ऑनलाइन एजुकेशन का महत्व

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। नैक प्लस प्लस कैटेगरी 1 लखनऊ विश्वविद्यालय ने तथा बी.काॅम तथा एम.काॅम ऑनलाइन शिक्षा प्रोग्राम में प्रवेश प्राप्त नवीन छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम ऑनलाइन रूप से आयोजित किया जो को 1से सायं 6 तक चला। सभी छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया और अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ ऑनलाइन एजुकेशन के निदेशक प्रोफेसर पीयूष भार्गव द्वारा किया गया। तत्पश्चात लखनऊ विश्वविद्यालय के कुल सचिव ने डॉक्टर विनोद सिंह द्वारा नवीन छात्रों का स्वागत किया गया। इसके बाद लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय द्वारा ऑनलाइन कार्यक्रम की उपयोगिता आज के समय में उसका महत्व रूपरेखा तथा उन छात्रों का प्रथम बैच होने का महत्व बताया। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय की अन्य विशेषताओं से परिचय कराया एवं छात्रों से बताया की 103 वर्षीय लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा की डोर अब उनके हाथ में भी है और उन्होंने कहा की कैंपस में आना उनके लिए मैंडेटरी नहीं है किंतु कैंपस में उनका सदैव स्वागत है तथा वे विभिन्न कार्यक्रमों एवं लाइब्रेरी तथा अन्य एक्टिविटीज का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। निदेशक प्रोफेसर पीयूष भार्गव द्वारा छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था का सविस्तार परिचय कराया तथा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में किस प्रकार क्रेडिट हस्तांतरण की व्यवस्था की गई है की जानकारी दी। इसके बाद तकनीकी विशेषज्ञों ने कार्य प्रणाली को सजीव रूप से बताया और यह भी बताया कि छात्रों को किन उपकरण तथा नेटवर्क का उपयोग किस प्रकार करना होगा छात्र किस प्रकार अपनी अध्ययन सामग्री को ऑनलाइन पढ़ सकते हैं और वीडियो किस प्रकार देख सकते हैं, असाइनमेंट कैसे जमा करेंगे, परीक्षाएं कैसे होगी मूल्यांकन कैसे होगा इत्यादि। तकनीकी सत्र के बाद छात्रों को लखनऊ विश्वविद्यालय की आभासी यात्रा एक वीडियो के माध्यम से कराई गई जिसमें उन्हें पूरे विश्वविद्यालय का ऑनलाइन भ्रमण कराया गया तथा उन्हें विभिन्न विभागों से परिचित कराया गया छात्रों को विश्वविद्यालय में आने के लिए कौन-कौन से द्वार हैं तथा मेट्रो के पास का द्वार भी प्रोफेसर अंचल श्रीवास्तव द्वारा स्लाइड शो के माध्यम से दिखाया एवम् बताया गया। प्रोग्राम के विषय में तथा संकाय के विषय में डीन वाणिज्य संकाय प्रोफेसर रचना मुज्जु ने महत्वपूर्ण जानकारी दी, प्रोफेसर गीतिका कपूर कोऑर्डिनेटर, डॉ नागेंद्र मौर्य , डॉक्टर ताल्हा सिद्दीकी ने छात्रों को विषय से परिचित कराया डॉक्टर मधु भाटिया ने एमकॉम के पूरे कोर्स से छात्रों का परिचय कराया तथा उन्हें भविष्य में इस पाठ्यक्रम के होने वाले लाभ से भी परिचित कराया इसके बाद असिस्टेंट डायरेक्टर डॉक्टर अर्पणा गोडबोले द्वारा परामर्श के विषय में छात्रों को बताया गया तथा उन्हें विश्वविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों में सहभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया। डिप्टी डायरेक्टर प्रोफेसर अंचल श्रीवास्तव द्वारा छात्रों को ग्रीवेंस सेल तथा हेल्प डेस्क के और थ्।फ के बारे में जानकारी दी गई उनकी समस्याओं के निवारण के सुझाव दिए, टीचर के साथ एक सहज संबंध बनाने के लिए, बातचीत के लिए, अपनी समस्याओं को रखने के लिए, चाहे वे अकादमिक हों या वित्तीय हों या मनोवैज्ञानिक हों और उनका निवारण टीचर से निःसंकोच प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। इसके पश्चात छात्रों के साथ प्रश्न उत्तर सत्र किया गया कई छात्रों ने आगे बढ़कर अपने प्रश्न रखें, जिनका निवारण जिनका समाधान प्रोफेसर गीतिका एवं टीम ने भलीभांति किया अंत में श्रीमती शशि प्रभा जो कि डिप्टी रजिस्ट्रार ऑनलाइन शिक्षा है ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Check Also

वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए विभागों ने कसी कमर

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *