Breaking News

नए सफर की शुरुआत हैं ये जिम्मेदारियां: शर्मिला सिंह

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। आज के छात्र कल देश का भविष्य होंगे। ऐसे में छात्रों को शिक्षित करने के साथ ही उनमें जागरुकता लाना और लोकतंत्र के मूल्यों के प्रति आस्थावान बनाने की जिम्मेदारी भी वर्तमान दौर में विद्यालयों और शिक्षिकों पर है। दरअसल विद्यालय में शिक्षिकों की देखरेख में ही देश का भविष्य तैयार होता है। हमारे देश का भविष्य आने वाले दिनों में क्या और कैसा होगा ये हमारी मौजूदा शिक्षा व्यवस्था पर ही निर्भर करता है। क्यों कि एक शिक्षित, संस्कारवान, जागरुक और लोकतंत्र के समर्पित छात्र ही कल एक आदर्श राष्टï्र और आदर्श समाज की कल्पना को साकार करने की ताकत रखता है। इन्हीं बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए विद्यालयों में लगातार नवाचार किए जाते रहे हैं, जिससे कि एक ओर जहां छात्र शिक्षित, संस्कारवान और राष्टï्र के प्रति समर्पित नागरिक बनें तो वहीं दूसरी ओर इन नवाचारों के माध्यम से बच्चों में छिपी विभिन्न तरह की प्रतिभाओं को भी सामने लाया जाता है। इन सब मूल्यों के साथ ही समाज की प्रगति के लिए जरूरी है कि सभी मिलकर अपना काम करें, लेकिन यदि यही टीम वर्क की भावना विद्यालय में ही विकसित की जाए और छात्र जीवन से ही यह किसी भी छात्र की जीवन शैली का एक हिस्सा बन जाए तो इससे बेहतर क्या हो सकता है।

यदि छात्रों में टीम वर्क की भावना से काम करने का भाव यदि अध्यापकों के कुशल मार्गदर्शन में विकसित हो तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। इससे एक ओर जहां छात्रों में परस्पर मिलकर काम करने की भावना बढ़ती है तो वहीं दूसरी ओर इससे उनके अंदर एक दूसरे को लेकर हिचकिचाहट भी खत्म होती जाती है साथ विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता का भी विकास होता है। ऐसे से मानदंडों को लेकर सूबे की राजधानी लखनऊ में पायनियर माण्टेसरी स्कूल भी चल रहा है। एक ओर जहां विद्यालय में बेहतर शिक्षा व संस्कार दिए जा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर बच्चों में उनके व्यक्तित्व में निखार के लिए भी लगातार काम किया जा रहा है। विद्यालय में समय-समय पर छात्रों को और बेहतर बनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
इस कड़ी में आज पायनियर मोंटसरी इंटर कॉलेज की एल्डिको शाखा में शैक्षिक सत्र 2022 -23 के लिए अलंकरण समारोह का भव्य आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का लक्ष्य किशोर अवस्था से युवा अवस्था की ओर बढ़ रहे छात्रों में उनकी नेतृत्व क्षमता के विकास के साथ ही उनमें जिम्मेदारी का का नैतिक गुण भी विद्यमान करना रहा। जिन विद्यार्थियों को कई अहम जिम्मेदारियों के लिए चयनित किया गया, उनकी खुशी उनके चेहरे और हावभाव से साफ झलक रही थी। विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शर्मिला सिंह ने विद्यार्थी परिषद के सदस्यों को बैजेज भी प्रदान किए।
इस पूरी चयन प्रक्रिया में कृष अग्रवाल को विद्यालय का हेड बॉय तथा वर्तिका मौर्या को हेड गर्ल चुना गया। इसके साथ ही चारों हाउसेस के कैप्टन भी चुने गए। इनमें अनूप कुमार विंध्या हाउस, शांभवी अरावली हाउस, स्नेहा गुप्ता हिमालय हाउस तथा सानिया अरमान नीलगिरी हाउस की कैप्टन बनीं।

इसके अतिरिक्त दीक्षा मिश्रा, साक्षी सिंह, सुप्रिया मिश्रा तथा वंदना सिंह को को क्रमश: विंध्या हाउस, अरावली हाउस, हिमालय हाउस एवं नीलगिरी हाउस के वाइस कैप्टन चुने गए। इसी क्रम में कशिश सिंह एवं जानवी खत्री को पर्यावरण क्लब का तथा आर्यन त्रिपाठी एवं अनामिका गौतम को स्वास्थ्य क्लब का प्रभारी चुना गया। हिंदी के साहित्य क्लब में श्रेजल यादव तथा अविका गौतम को प्रभारी चुना गया तथा अंग्रेजी साहित्य क्लब में रिद्धिमा पांडे तथा सुब्रत शुक्ला को क्लब प्रभारी चुना गया। गीत गुप्ता एवं इशिका कुशवाहा को सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा धु्र मिश्रा एवं सिद्धार्थ पटेल को खेलों का प्रभारी चुना गया।
इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शर्मिला सिंह ने कहा कि वो छात्रों को इन जिम्मेदारियों को ग्रहण करने के लिए बधाई देती हैं और उनको पूरा विश्वास के जिन छात्रों को यह जिम्मेदारियां सौंपी गईं हैं वो अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन बेहतर ढंग से करेंगे। इतना ही नहीं ये छात्र दूसरे छात्रों के लिए आने वाले वक्त में उदाहरण बनेंगे। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि ये आपके छात्र जीवन में आपकी नेतृत्व यात्रा की शुरूआत है। विद्यालय से शुरु हुई यह यात्रा आपके भावी जीवन में उपयोगी साबित होगी। श्रीमती सिंह ने सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम का अंत राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *