Breaking News

इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, सरकार ने नियमों में किया अहम बदलाव

नई दिल्ली। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपको जरूर पढऩी चाहिए। क्योंकि अगर आपने सम्मान निधि के रजिस्ट्रेशन में इन जरूरी दस्तावेजों का समय से जिक्र नहीं किया तो आप 13वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे. आपको बता दें कि 17 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री ने खुद देश के 8 करोड़ किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये डिजिटल रूप से ट्रांसफर किए थे. आपको बता दें कि इस बार करीब 2 करोड़ किसान 12वीं किस्त लेने से वंचित रहे। नियमों में बदलाव के पीछे सरकार का मकसद योजना में पारदर्शिता लाना है. क्योंकि अभी भी लाखों किसान फर्जी तरीके से फंड प्राप्त कर रहे हैं।


जानकारी के मुताबिक अब सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी देना अनिवार्य कर दिया है. यानी अब आपको हार्ड कॉपी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन राशन कार्ड की हार्ड कॉपी की पीडीएफ बनाने के बाद उसे मेमोरी से पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इतना ही नहीं ई-केवाईसी करना भी जरूरी है। अगर किसी कारण से आप इन दोनों को समय पर नहीं करते हैं तो आपको 13वीं किश्त गंवानी पड़ सकती है। क्योंकि 13वीं किस्त को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। जनवरी के पहले सप्ताह में ही पात्र किसानों के खातों में 13वीं किस्त ट्रांसफर करने की बात कही जा रही है.
आपको बता दें कि अब तक किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की कॉपी अपडेट करनी पड़ती थी. लेकिन अब नई प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। योजना का लाभ लेने वाले किसानों को भी पुन: पंजीकरण के समय राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही कुछ किसानों के पास अभी तक आधार नंबर नहीं है। ऐसे किसानों को भी आगे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए सभी किसान पंजीकरण के दौरान अपना आधार नंबर भी अपडेट करेंगे।

Check Also

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होगें अखिलेश यादव

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से कल कांग्रेस और सपा के गठबंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *