Breaking News

नव पीढ़ी करती है नवराष्ट्र का निर्माण, बाल उत्सव कलरव में दिखे विविध रंग

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। आज के बच्चे कल के भारत का निर्माण करेंगे, हम जितनी बेहतर तरह से बच्चों की देखभाल करेंगे राष्ट्र निर्माण भी उतना ही बेहतर होगा। आज के दौर में बहुत जरूरी है कि बच्चों को स्कूल एजूकेशन के साथ सामाजिक शिक्षा और व्यापारिक शिक्षा की समझ होनी चाहिए, इसकी आदत अगर बचपन से ही बच्चों में पड़ जायेगी तो निश्चित तौर उनका भवष्यि स्वर्णिम बन सकेगा। यह बातें आर्य जनता इंटर कॉलेज के प्रबंधक ने बाल दिवस के अवसर पर बाल उत्सव कलरव कार्यक्रम के दौरान कहीं।
बाल दिवस के पर आर्य जनता इंटर कॉलेज के सहयोग से कमला दयाल फाउंडेशन एवं इंस्टिट्यूट ऑफ आर्ट एंड कल्चर के संयुक्त प्रयास से विद्यालय में बाल उत्सव कलरव का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल प्र्रशासन ने जहां रस्सी-कूद, दौड़, कबड्डी जैसे खेल प्रतियोगिता करवा कर अपने बच्चों का शारीरिक दमखम को परखा तो वहीं मेंहदी, रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता करवा कर बच्चों की कल्पनाशीलता और मानसिक स्तर का अंदाजा लगाया, वहीं इस प्रकार कि प्रतियोगिता में विद्यालय के बालक बालिकाओं ने भी दो कदम आगे बढ़कर अपने हुनर को दिखाया, जिससे स्कूल प्रशासन और फाउंडेशन के पदाधिकारी भी गद गद हो गये। प्रतियोगिता का शुभारंभ विद्यालय प्रबंधक डॉ रविंद्र सिंह व पुनीत प्रताप सिंह द्वारा चाचा नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य पुनीत प्रताप सिंह ने कहा कि बाल दिवस की शुरुआत किए जाने का उद्देश्य बच्चों की क्षमताओं को पहचानना, उनके अधिकारों की रक्षा करना और उनके अंदर आत्मविश्वास का भाव पैदा करना था, जिससे बच्चों का समुचित विकास हो सके। वहीं संस्था के सचिव संजीव गुप्ता ने कहा कि कि यह दिन बच्चों का अपना दिन है और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन विद्यालयों में बच्चों के शैक्षिक विकास के साथ मानसिक शारीरिक एवं आध्यात्मिक विकास को आगे बढ़ाते हैं जो नव पीढ़ी और नवराष्ट्र का निर्माण करती है। उन्होने कहा कि बच्चों से यही उम्मीद है कि वह अपने जीवन में हर कार्याे में इस तरह प्रवीण बने कि अगर जब जिंदगी इम्तिहान ले तो वह किसी भी तरह से विचलित न हो, अपने साहस, धैर्य और बुद्धिमानी से वह बुरे से बुरे समय का डट कर मुकाबला करने में सक्षम हो। कार्यक्रम के अंत में आर्य जनता इंटर कॉलेज व कमला दयाल फाउंडेशन एवं इंस्टिट्यूट ऑफ आर्ट एंड कल्चर के पदाधिकारियों ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले सभी छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र मेडल एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया व उनका हौसला बढ़ाया। प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं में क्रमशः नाम सौम्या पूनम यादव काजल विवके अंजली वंशिका ब्रज माला आदि है। इस अवसर पर विद्यालय कमेटी के सदस्य ब्रह्मदेव सिंह अतिबल सिंह, एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई एवं विद्यालय के सभी शिक्षको ने सुमन हर्ष ,प्रियंवदारावत ,सुमित कुमार ,रामानुज चौहान, कुलश्रेष्ठ पवन कुमार ,प्रदीप कुमार ,अंकुर राहुल कुमार ,धर्मेंद्र महेंद्र सिंह ने अपना सहयोग देकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *