Breaking News

फलक पर चमके पायनियर माण्टेसरी स्कूल के सितारे

Getting your Trinity Audio player ready...
प्रधानाचार्या डा० अर्चना सिंह

लखनऊ,(मॉडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः बीते दिनों जारी हुये आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में पायनियर माण्टेसरी स्कूल की विकास नगर शाखा का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। जिसको लेकर छात्रों छात्राओं और उनके परिवार में उत्साह का महौल बना हुआ है तो वहीं स्कूल की शिक्षिकाओं का मनोबल बढ़ा हुआ है। भविष्य में सभी बोर्ड परिक्षाओं में पायनियर माण्टेसरी स्कूल शत प्रतिशत बना रहे है, इसके लिए स्कूल प्रशासन न सिर्फ शैक्षिक बल्कि विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों की जरूरतों को भी समझने की रणनीति पर विचार कर रहा है। जिससे विद्यालय के छात्र-छात्राएं साल दर साल सफलता की नई इबारत लिख सकें। प्रधानाचार्या डा० अर्चना सिंह ने कहा कि इस सफलता के पीछे स्कूल के प्रबंधक डा० ब्रजेन्द्र सिंह व शर्मीला सिंह मैम का नेतृत्व काफी अहम है, जिनके अनुसरण में विद्यालय की सभी शाखाएं नये नये कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं।
बच्चों की इस सफलता के संबध में स्कूल की विकास नगर शाखा की प्रधानाचार्या डा० अर्चना सिंह ने मॉडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज वेबसाइट से विशेष बातचीत में विद्यालय और छात्र-छात्राओं के सर्वागीण विकास को लेकर खुलकर बातचीत की। प्रधानाचार्या डा० अर्चना सिंह ने कहा कि छात्रों ने मेहनत के बल पर ऊँचाइयों को छुआ है, उन्होंने शिक्षकों और माता- पिता की अपेक्षाओं को पूरा किया है। बच्चे अपनी जिम्मेदारियों को समझ कर अपने माता पिता और गुरूओं की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं निश्चित तौर पर यह बेहद खुशी की बात है। श्रीमती सिंह ने कहा कि इस सफलता के बाद यह बात तो साफ है कि बच्चों की शिक्षा को लेकर यह विद्यालय उनकी जरूरतों को पूरा करने में सफल है और छात्रों के विकास में अपना योगदान दे रहा है। प्रधानाचार्या डा० अर्चना सिंह ने कहा कि केवल शिक्षा तक ही सीमित न रहकर अन्य पाठ्येतर गतिविधियों में भी यहाँ के छात्रों ने नये कीर्तिमान स्थापित किए हैं। अभिभावकों के मतानुसार बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने में यह स्कूल बाकी स्कूलों से काफी आगे है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बढ़ते बाजारवाद के बावजूद पायनियर स्कूल पर आज भी अभिभावकों का पूरा भरोसा बना है, क्योंकि पायनियर स्कूल का शुरू से उद्देश्य रहा है कि बच्चे न सिर्फ किताबी ज्ञान में माहिर हो, बल्कि स्कूल का लगातार फोकस बच्चों की बौद्धिक क्षमताओं के साथ ही उनकी शारीरिक क्षमताओं का विकास करना भी है, जिससे बच्चे शारीरिक व मानसिक रूप से तंदुरूस्त बने। बच्चों में इन सब चीजों को लगातार निखारने के उद्देश्य से स्कूल में समय समय पर खेल व ज्ञान परख प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवायी जाती हैं। प्रधानाचार्या डा० अर्चना सिंह ने कहा कि सफलता के सोपान पर पहुँचाने के लिए विद्यालय के शिक्षकों की मुख्य भूमिका रही है, जिन्होंने छात्रों में आत्मविश्वास की भावना का जागरण करते हुए उन्हें नये उत्साह से कर्तव्यपथ पर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया, जिससे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी वे लक्ष्य से विचलित नही हुए और सभी विषयों में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों ने सफलता का जो शत प्रतिशत कीर्तिमान स्थापित किया है, यह भविष्य में बना रहे इसके लिए स्कूल प्रशासन की ओर से अनुकूल शैक्षणिक वातावरण प्रदान किया जायेगा ,बेहतर शिक्षण पद्धति के माध्यम से बच्चों के व्यक्तित्व के विकास के लिए योगदान दिया जाएगा ,जिससे बच्चे बेहतर प्रदर्शन कर सकें और अपने लक्ष्य तक पहुँच सकें।

फलक पर चमके पायनियर माण्टेसरी स्कूल के सितारे

पायनियर माण्टेसरी स्कूल, शाखा विकास नगर का आईसीएसई का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। कुल 104 विद्यार्थियों में लड़कियों में आदर्शिनी तिवारी ने, 97.20 प्रतिशत तथा लड़कों में अक्षत सोनी ने 96.20 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी क्रम में अनुष्का शर्मा ने 95.40 प्रतिशत, ईशान गौतम ने 95.40 प्रतिशत, राघवेंद्र, शान्तनु ने 95 प्रतिशत, ओम शुक्ला ने 94.40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। अक्षत सोनी ने इतिहास एवं पी०एड० में 100 में 100 अंक प्राप्त किए, राघवेंद्र ने भी इतिहास में 100 अंक हासिल किए। प्रबंधक डा० ब्रजेन्द्र सिंह व शर्मीला सिंह ने तथा प्रधानाचार्या डा०अर्चनासिंह ने मेधावी छात्रों का उत्साहवर्धन किया।

 

Akshat Soni – 96.20%
Anushka Sharma – 95.40%
Ardishni tiwari 97.20%
Harshit gupta 91%
Ishan gauttam 95.4 %
Mahi singh -90.2%
Om Shukla – 94.40%
Raghavendra Nishad – 95%
Sayed Mohammed adil 91.2%
Shantanu Gupta – 95%
Shivansh Verma – 90.6%
Shrashti Pathak -90.2%
Vaibhav shau 92.2%

 

Check Also

वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए विभागों ने कसी कमर

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *