Breaking News

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री पहुंचे कोविंद के पैतृक गांव

लखनऊ। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात के परौंख गांव के सामुदायिक केंद्र का दौरा किया। केंद्र राष्ट्रपति का पैतृक घर है जिसे सार्वजनिक उपयोग के लिए दान कर दिया गया था और एक सामुदायिक केंद्र (मिलान केंद्र) में परिवर्तित किया गया था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति के साथ विभिन्न स्थानों को देख रहा था तो मैंने परौंख में भारतीय गाँव की कई आदर्श छवियों को महसूस की। यहाँ सबसे पहले मुझे पथरी माता का आशीर्वाद लेने का अवसर मिला।

उत्तर प्रदेश के कानपुर के परौंख गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज यहां आकर वाकई मन को बहुत सुकून मिला है। इस गांव ने राष्ट्रपति का बचपन भी देखा है और बड़े होने पर उनको हर भारतीय का गौरव बनते हुए भी देखा है। यहां आने से पहले राष्ट्रपति ने मुझसे इस गांव से जुड़ी कई यादें भी साझा की। आज राष्ट्रपति के गांव में आने का मेरा ये अनुभव एक सुखद स्मृति की तरह है। पीएम मोदी ने कहा कि जब में राष्ट्रपति के साथ विभिन्न स्थानों को देख रहा था, तो मैंने भारत के गांव की कई आदर्श छवियों को भी महसूस किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी भारत की आज़ादी को भारत के गाँव से जोडक़र देखते थे। भारत का गाँव यानी जहां आध्यात्म भी हो, आदर्श भी हो। भारत का गाँव यानी जहां परम्पराएँ भी हों और प्रगतिशीलता भी हो। भारत का गाँव यानी जहां संस्कार भी हो, सहकार भी हो। जहां ममता भी हो और समता भी हो। हमारे गाँवों के पास सबसे ज्यादा सामर्थ्य है, सबसे ज्यादा श्रम शक्ति है और सबसे ज्यादा समर्पण भी है। इसलिए भारत के गांवों का सशक्तिकरण हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि मैं तो चाहता हूं कि परिवारवाद के शिकंजे में फंसी पार्टियां खुद को इस बीमारी से मुक्त करें, खुद अपना इलाज करें। तभी भारत का लोकतंत्र मजबूत होगा और देश के युवाओं को राजनीति में आने का ज्यादा से ज्यादा अवसर मिलेगा। मेरी किसी राजनीतिक दल से या किसी व्यक्ति से कोई व्यक्तिगत नाराजगी नहीं है। मैं तो चाहता हूं कि देश में एक मजबूत विपक्ष हो, लोकतंत्र को समर्पित राजनीतिक पार्टियां हों। उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात के परौंख गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि मुझे खुशी है कि मेरे निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मेरे पैतृक गांव पधारे, मैं उनका हार्दिक स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री इस छोटे से गांव में जनता से मिलने आए हैं ये आपकी उदारता है।

 

Check Also

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होगें अखिलेश यादव

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से कल कांग्रेस और सपा के गठबंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *