Breaking News

पायनियर मान्टेसरी स्कूल में रही बाल दिवस की धूम

लखनऊ। आज पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। हर साल की तरह इस बार भी देश भर में बाल दिवस के अवसर पर विभिन्न आयोजन हो रहे हैं। इसी क्रम में राजधानी लखनऊ में भी कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।
राजधानी लखनऊ में विख्यात पायनियर मान्टेसरी स्कूल की सभी शाखाओं में बाल दिवस पूरे जोश, उत्साह व धूमधाम के साथ मनाया गया। विद्यालय की एल्डिको शाखा में आज बाल दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एल्डिको शाखा में सुबह ही विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ ही शिक्षक व शिक्षिकाओं के अतिरिक्त स्कूल के प्रशासनिक अधिकारी भी पहुंच गए। आज होने वाले कार्यक्रमों का शुभारंभ संस्थान के प्रबंधक ब्रजेंद्र सिंह ने विद्यालय के संस्थापक स्व. पूरन सिंह व राष्टï्र के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। बाल दिवस पर होने पर कार्यक्रमों का श्रीगणेश प्रार्थना सभा के साथ किया गया। इसके बाद विद्यालय के बच्चों ने सरस्वती वंदना के साथ ही कई प्रकार के गीतों की प्रस्तुति भी दी। इस बाद विद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में स्कूल के बच्चों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

कक्षा मोन्टो के बच्चों के लिए फ्रॉग रेस का आयोजन किया गया था, इस रेस में पहला स्थान रुद्र ने दूसरा स्थान डॉली ने और तीसरा स्थान अनामिकी ने हासिल किया। इसी प्रकार नर्सरी कक्षा के छात्रों के लिए रैबिट रेस का आयोजन किया गया। इस रेस में आराध्या प्रजापति प्रथम रहीं तो अरनव ने दूसरे स्थान पर बाजी मारी और काव्य रावत ने तीसरा स्थान हासिल करने में सफलता हासिल की। कक्षा प्रेप के बच्चों के लिए रेस का आयोजन किया गया था। इस रेस प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से मीनल और अक्षिता पहले स्थान पर रहीं वहीं समर्थ और राजनारायण दूसरे स्थान पर रहे, दिव्यांशी और आरती इस प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं। प्रतियोगिताओं की इन्हीं श्रृंखला में कक्षा एक के छात्रों के लिए थ्री लेग रेस का आयोजन किया गया। इसमें आराध्या गौतम एवं जोया बानो प्रथम, अनुष्का और आराध्या गुप्ता ने दूसरा स्थान और अमरेंद्र वीर सिंह व श्रेयांश वर्मा ने तीसरा स्थान हासिल करने में सफलता हासिल की। इसी क्रम में कक्षा दो के छात्रों के लिए वनलेग रेस का आयोजन किया। इस प्रतियोगता में रिहान सिंह प्रथम, अरान्या दीक्षित दूसरे व सौम्या गुप्ता तीसरे स्थान पर रहीं।


कक्षा तीन के बच्चों के लिए बॉल बैलसिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता बच्चों के साथ बड़ों के लिए भी काफी मजेदार रही। इस प्रतियोगिता में ऋषम गुप्त पहले स्थान पर मोहम्मद फैजान दूसरे स्थान पर और माही कुमारी तीसरे स्थान पर रहीं। कक्षा चार के छात्रों के लिए भी इसी मनोरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से देवरथ सिंह व अनमोल प्रथम, अकुल सिंह व आरव शर्मा दूसरे स्थान पर व आर्यन आर्य और सुमित सिंह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। कक्षा पांच के बच्चों के लिए ब्लो द बॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कृष्णा, अविका और वैष्णवी तथा अनिरुद्ध एवं सिमरन ने क्रमश: पहले दूसरे व तीसरे स्थान को हासिल करने में सफलता हासिल की। इसी तरह कक्षा छह, कक्षा सात और कक्षा आठ के छात्रों के लिए बिस्किट गेम व थ्री लेग रेस का आयोजन किया गया। बिस्किट गेम में अनन्त मिश्रा, रौनक राज एवं अनन्या रावत में क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया। कैमेल रेस में चिराग तिवारी, कृष्णा गुप्ता व अंशिका मिश्रा क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। थ्री लेग रेस में कक्षा आठ के छात्र आर्यन व सुब्रत शुक्ला प्रथम, आयुष यादव व रितेश यादव दूसरे व अंशिका और तान्वी भारती संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं।
वहीं दूसरी ओर सीनियर वर्ग के छात्रों के लिए विद्यालय में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। कक्षा नौ और कक्षा दस के छात्रों के लिए खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में बालक वर्ग में कक्षा दस के छात्र व बालिका वर्ग में कक्षा नौ की छात्राएं विजयी रहीं। जबकि कक्षा 11 के लिए आयोजित कबडï्डी प्रतियोगिता में विज्ञान वर्ग विजयी रहा। इंटर क्लास के लिए आयोजित कबडï्डी प्रतियोगिता विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग के बीच हुई, इसमें विज्ञान वर्ग विजयी रहा।

इन सभी प्रतियोगिताओं के दौरान पायनियर मान्टेसरी की एल्डिको ब्रांच की प्रधानार्या श्रीमती शर्मिला सिंह, प्रबंधक ब्रजेंद्र सिंह, विद्यालय का समस्त टीचिंग स्टाफ, विद्यालय के गैर टीचिंग स्टाफ के कर्मचारियों के साथ ही बड़ी संख्या में अभिभावकगण भी मौजूद रहे।
कार्यक्रम के समापन के अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सिंह ने मौजूद सभी बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही खेल प्रतियोगिता में विजयी होने वाले छात्र-छात्राओं का हौसला भी बढ़ाया, इतना ही नहीं श्रीमती ङ्क्षसह ने उन बच्चों की भी हौसला अफजाई की जो बच्चे विजयी नहीं हो पाए थे। श्रीमती सिंह ने कहा कि हार और जीत एक ही सिक्के के दो पहलू होते हैं हारने वाले को कभी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि उसे और अधिक मेहनत से अपनी हार को जीत में बदलने का प्रयास करना चाहिए और सच्चे दिल से किया गया कोई भी प्रयास खाली नहीं जाता है।

Check Also

दुग्ध संघों के सुदृढ़ीकरण के लिए 13.33 करोड़ रूपये जारी

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में डेयरी विकास के लिए दुग्ध संघों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *