Breaking News

स्ट्रोक से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। आज 29 अक्टूबर को वल्र्ड स्ट्रोक डे मनाया जा रहा है. हर साल लगातार स्ट्रोक की संख्या बढ़ती जा रही है. ये एक चिंता का विषय है. स्ट्रोक से बचने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव करना बहुत ही जरूरी है. इसके प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल वल्र्ड स्ट्रोक डे मनाया जाता है. स्ट्रोक के जोखिम से बचने के लिए हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग जैसी समस्याओं को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल एक अहम भूमिका निभाता है. आइए जानें स्ट्रोक से बचने के लिए आप किस तरह अपना खयाल रख सकते हैं.

फल और सब्जियां

आप मौसमी फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. ये स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इनमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है. फलों और सब्जियों में पोटैशियम, फाइबर, फोलेट, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. आप केला, टमाटर, आलूबुखारा, तरबूज और सोयाबीन जैसे फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है. आप अपन डेली डाइट में इन सब्जियों और फलों को शामिल कर सकते हैं. आप सलाद के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं.

फिश

फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा ये सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है.

होल ग्रेन

होल ग्रेन फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं. ये स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. होल ग्रेन से बने ब्रेड और दलिया आदि का सेवन कर सकते हैं. व्हाइट ब्रेड की जगह होल ग्रेन ब्रेड का विकल्प चुनें.

कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में आप नो फैट – दूध, दही और पनीर आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और स्ट्रोक के कम जोखिम को रोकने का काम करते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल फूड्स से बचें

अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल न करें जिनमें हाई कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक मात्रा में होता है. इसमें बर्गर, चीज और फास्ट फूड आदि शामिल है. इन फूड्स से स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें. अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो आप समय निकालकर घर पर ही व्यायाम और योगासन करें. ये हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापे, कोलेस्ट्रॉल और तनाव जैसे स्ट्रोक के कई जोखिम बढ़ाने वाले कारणों को कम करने में मदद करता है.

ब्रिस्क वॉकिंग

सप्ताह में कम से कम चार बार बीस मिनट ब्रिस्क वॉकिंग करें. ये बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. ये हृदय को स्वस्थ रखने का काम करती है.

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है मॉडर्न ब्यूरोक्रेसी इस लेख के तथ्यों की पुष्टिï नहीं करता है, कोई भी उपाय आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

 

 

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *