Breaking News

लविवि की छात्रा रोमा ने स्विमिंगपूल में योग कर बतायी महत्ता

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः लखनऊ विश्वविद्यालय में फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन एवं इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर योग साइंसेज के तत्वाधान में दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तहत केजीएमयू के स्विमिंगपूल में विभिन्न आसनों के पश्चात लखनऊ विश्वविद्यालय की छात्रा रोमा हेमवानी ने प्लवानी प्राणायाम का अभ्यास किया।

इस अवसर पर केजीएमयू के स्टूडेन्ट डीन वेलफेयर आर.ए.एस. कुशवाहा एवं अन्य छात्र उपस्थित थे। फैकल्टी के कॉर्डिनेटर डॉ.अमरजीत यादव ने प्लवानी प्राणायाम के लाभ के बारे में बताते हुए कहा ये शरीर से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को निकालता है, पाचन में मदद करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है, रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है, वायु प्रवाह को सुचारू बनाता है और मस्तिष्क कोशिकाओं को आराम मिलता है।

उन्होंने बताया स्वास्थ्य मानव जीवन की कुंजी है। नेत्र के रोगों के लिए जलनेति, त्राटक का अभ्यास, दमा के लिए गौमुखासन, मधुमेह के अर्धमृत्सेन आसन उच्च रक्तचाप के लिए भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। वक्ता आयुर्वेद विभाग, बनारस हिंदू विश्विद्यालय के प्रो.एचएच अवस्थी, राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के योग प्रशिक्षक डॉ.ब्रिजेंद्र प्रताप सिंह, योग एक्सपर्ट पूजा सिंह, इण्डियन योग फेडरेशन की योगाचार्य दीपा श्रीवास्तव थी। इस अवसर पर अधिष्ठाता प्रोफेसर अशोक कुमार सोनकर, डॉ रामकिशोर, डॉ रामनरेश, शोभित सिंह व छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थे।

Check Also

बाढ़ग्रस्त इलाकों में निराश्रित गोवंश को लेकर मंत्री ने जतायी चिंता, दिये यह निर्देश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसरी न्यूज)ः प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *