Breaking News

एलडीए वीसी का दावा, फरियादियों को नहीं होना पड़ेगा निराश

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी यूं तो राजधानी के लिए नये अधिकारी नहीं हैं, शहर की चप्पे से वाकिब ये अधिकारी पूर्व में काफी लम्बे समय तक लखनऊ नगर निगम के नगर आयुक्त के पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं, वह केन्द्र सरकार के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के मिशन निदेशक व विशेष सचिव नगर विकास की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यो को बेहतरीन ढंग से करवाने के लिए श्री त्रिपाठी ने अहम भूमिका निभायी थी, जिसके बाद केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रदेश के 10 स्मार्ट शहरों में परियोजनाओं को बेहतरीन तरीके से लागू करने के लिए यूपी को देश में पहला स्थान मिला था। शायद यही कारण है कि डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी को शासन ने एलडीए वीसी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी साैंपी है।
एलडीए के नए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने पद भार संभालते ही उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं गिनाते हुये कहा कि एलडीए के कार्यो को में पूरी पारदर्शिता बरती जायेगी, प्रत्येक दिन जनसुनवाई की जायेगी, जिससे जनता को निराश होकर लौटना न पड़े, छोटे और बड़े सभी अधिकारी अपने अपने कामों के लिए जिम्मेदार होगें, टालमटोल वाला रवैया नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि किसी कारणवश अगर मै स्वयं जनसुनवाई में मौजूद नहीं हुआ तो मेरी जगह सचिव पवन गंगवार शिकायतों को सुनेंगे। उन्हांेने कहा कि एलडीए में आवंटी को टरकाने व काम को टालने वाले बाबुओं पर उनकी निगाह रहेंगी, दोषी पाये जाने पर बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि शहर में पार्किंग की समस्या का समाधान किया जायेगा, जिससे सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम हो सके, उन्होंने कहा कि कहा कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को पुलिस, यातायात, नगर निगम के साथ मिलकर दुरुस्त कराया जाएगा। जिससे शहर के लोगों को जाम से मुक्ति मिले। एलडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि शहर के पार्को को उपयोगी बनाने के लिए सर्वे कराया जायेगा, वहीं पार्को को और भी सुंदर बनाया जायेगा। बरसात के मौसम को देखते हुये एलडीए की कालोनियों में नालों की सफाई करायी जायेगी। इसके अलावा गोमतीनगर स्थित राम मनोहर लोहिया पार्क और जनेश्वर मिश्र पार्क का कायाकल्प होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्र मणि त्रिपाठी ने पार्कों के रख-रखाव व सुविधाओं को उन्नत करने के सम्बंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उपाध्यक्ष द्वारा सफाई कर्मियों को वर्दी उपलब्ध कराये जाने और उनके कार्यक्षेत्र को सेक्टर वार वितरित करने के निर्देश दिये गए। उपाध्यक्ष ने इन दोनों पार्कों में कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस योजना बनाने के भी निर्देश दिये हैं। उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि लोहिया पार्क में स्थित ओपन जिम खराब हो गया है, साथ ही कई जगहों पर लाइटें टूटी हुई हैं। उन्होंने ओपन जिम व खराब लाइटों का रिप्लेसमेंट कराने के निर्देश दिये हैं। उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि जनेश्वर मिश्र व लोहिया पार्क में तैनात सफाई कर्मियों को वर्दी के रूप में जैकेट उपलब्ध करायी जाए। इन जैकेटों में एलडीए का चिन्ह बना होगा और इससे सफाई कर्मियों की पहचान हो सकेगी। उन्होंने पार्कों में सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से सफाई कर्मियों को झाडू और ठेला उपलब्ध कराने और उनके कार्यक्षत्र को सेक्टर में बांटने के निर्देश दिये हैं। वहीं उपाध्यक्ष कहा कि ने जनेश्वर मिश्र पार्क के अंदर व बाहर लगी सीसीएमएस (सेंट्रल कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम) लाइट्स अनावश्यक रूप से जलती हैं, जिससे बिजली की बर्बादी होती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे बिजली विभाग के अधिकारियों से बात करके यह सुनिश्चित कराएं कि सुबह पांच बजे तक ये लाइटें स्वतः बंद हो जाएं।

अवैध कालोनियों की बनेगी सूची

आइएएस डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी एलडीए के नए उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालते ही वह एक्शन में आ गये हैं, लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष शहर में अनाधिकृत कालोनी व अवैध निर्माण पर नकेल कसने के लिए सख्त रूख अपनाया है, जिसको लेकर आदेश भी जारी किये गये हैं। प्राधिकरण जल्द ही अनाधिकृत कालोनी व प्लाटिंग की सूची बनाकर इनके खिलाफ अभियान चलाएगा। साथ ही अवैध निर्माणों पर लगाम कसने के लिए सील बिल्डिंगों की साप्ताहिक मॉनिटरिंग की जाएगी। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्र मणि त्रिपाठी ने अनाधिकृत कालोनियों व अवैध निर्माणों के खिलाफ सख्त रूख अपनाते हुए इस सम्बंध में आदेश जारी किये हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि प्राधिकरण सीमा के अंतर्गत अवैध कालोनी व प्लाटिंग की सूची बनाई जाएगी। जिसका समाचार पत्रों में प्रकाशन कराने के साथ ही प्रत्येक अवैध प्लाटिंग स्थल पर डिजिटल बोर्ड लगवाये जाएंगे। उन्होंने इसके लिए सभी जोन के अधिकारियों को एक सप्ताह में अवैध कालोनियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उपाध्यक्ष ने बताया कि सभी अधिकारियों को अपने क्षेत्र में हो रही अवैध प्लाटिंग को सूचीबद्ध करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया जा रहा है। उसके बाद यदि यह पता चलता है कि किसी अवैध प्लाटिंग को सूचीबद्ध नहीं किया गया है तो सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

सील बिल्डिंगों नहीं चलेगी मनमानी, होगी साप्ताहिक मॉनिटरिंग

उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि पूर्व में कुछ ऐसे प्रकरण संज्ञान में आये हैं जहां विहित प्राधिकारी द्वारा अवैध निर्माण के खिलाफ सीलिंग की कार्यवाही की गई और बाद में सील खोलकर बिल्डर को अवैध निर्माण को पूरा करने का अवसर दे दिया गया। उन्होंने अधिकारियों को इस सम्बंध में सचेत करते हुए दो टूक कहा कि इस तरह की प्रवृत्ति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि सील खोलने के सभी प्रार्थना पत्रों को सचिव के माध्यम से उनके संज्ञान में लाया जाए। तत्पश्चात यदि प्रकरण वैधानिक हो, तभी उसमें नियमानुसार निर्णय लेते हुए आगे की कार्यवाही की जाए। उपाध्यक्ष ने निर्देश दिये हैं कि प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा सील बिल्डिंगों की साप्ताहिक मॉनिटरिंग की जाये, जिसकी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करायी जाए। समस्त विहित प्राधिकारियों द्वारा इस कार्य की समीक्षा की जाएगी और बैठक के दौरान उनके समक्ष इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। उपाध्यक्ष ने बताया कि अवैध निर्माणों की निगरानी के लिए फील्ड स्टाफ को बॉडी वोर्न कैमरे दिये जायेंगे। वहीं उपाध्यक्ष ने विहित प्राधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने न्यायालय में प्रचलित मुकदमों में लंबी तारीख देकर इन्हें अनावश्यक रूप से न उलझाएं। उन्होंने कहा कि जो भी प्रकरण लंबित हैं, उन्हें जल्द निस्तारित किया जाए।

गारबेज डिस्पोजल के लिए बनेगा ठोस प्लान

एलडीए वीसी ने पार्क में लगे साउंड सिस्टम ठीक कराने के निर्देश दिये, साथ ही जगह-जगह हो गए गड्ढ़ो को भी ठीक कराने के लिए कहा है। उन्होंने गारबेज डिस्पोजल के सम्बंध में ठोस योजना बनाने के निर्देश दिये हैं, जिससे कि गीले व सूखे कूडे़ को अलग-अलग जगह सलीके से डिस्पोज किया जा सके। उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण के लिए जरूरी उपकरणों की खरीद की जाएगी।

एलडीए में अभियंत्रण कार्यो की होगी डिजिटल मॉनिटरिंग

लखनऊ विकास प्राधिकरण के अंतर्गत होने वाले अभियंत्रण कार्यों की अब डिजिटल मॉनीटरिंग की जाएगी। इससे न सिर्फ कार्यों की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहेगी। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आई0टी0 अनुभाग की बैठक में “डिजिटल मॉनिटरिंग सिस्टम“ तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अभियंत्रण के कार्यों की भौतिक व वित्तीय प्रगति की मॉनिटरिंग के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर बनवाया जाएगा। इसके अंतर्गत किसी भी प्रोजेक्ट की डी0पी0आर0 बनने, प्रशासन से स्वीकृति लिए जाने व निविदा आमंत्रित किए जाने से लेकर प्रोजेक्ट के सम्पूर्ण होने तक का पूरा विवरण डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। इतना ही नहीं सम्बन्धित अभियन्ता द्वारा समय-समय पर किए जाने वाले प्रोजेक्ट की निरीक्षण रिपोर्ट भी इस डिजिटल सॉफ्टवेयर पर अपलोड की जाएगी, जिसमें कार्यों की फोटो, विडियो व टिप्पणी आदि शामिल होंगे। इस सॉफ्टवेयर की मदद से समस्त अभियंत्रण कार्यों की लॉइव ट्रैकिंग की जा सकेगी। उपाध्यक्ष ने आई0टी0 अनुभाग के अधिकारियों को डिजिटल मॉनिटरिंग सिस्टम का प्रारूप व प्रस्ताव जल्द तैयार करके उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। उपाध्यक्ष ने कहा कि ई-ऑफिस के कार्य में किसी भी तरह की शिथिलता न बरती जाए। बैठक के दौरान अधिकारियों द्वारा उपाध्यक्ष के संज्ञान में लाया गया कि प्राधिकरण के ईआरपी की री-डिजाइनिंग तथा नवीनतम टेक्नालॉजी में माइग्रेट किये जाने का कार्य आईआईटी कानपुर द्वारा किया जा रहा है।

प्राधिकरण में बनेगा डिजिटल वॉर रूम

उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्राधिकरण के आईटी अनुभाग को और अधिक सुदृढ़ बनाते हुए यहां डिजिटल वॉर रूम बनाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्राधिकरण के अन्य अनुभागों में कार्यरत ऐसे कर्मचारी, जोकि कम्प्यूटर सम्बंधी तकनीकी योग्यता रखते हैं, उनकी सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर उपाध्यक्ष ने यह भी निर्देश दिये कि जनहित सेवाओं (म्यूटेशन, फ्री-होल्ड, धनराशि वापसी तथा मानचित्र स्वीकृति) से संबंधित रिपोर्ट उनके समक्ष प्रतिदिन प्रस्तुत की जाए, जिसमें लम्बित प्रकरणों की संख्या व सूची और डिफाल्टर अधिकारियों का विवरण भी शामिल हो।

 

 

Check Also

वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए विभागों ने कसी कमर

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *