Breaking News

मंडलायुक्त डा. रौशन जैकब के इस निर्देश से अधिकारियों के आये पसीने

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। सिर्फ कागजों में शिकायतों का निपटारा करके फाइल बंद कर देने वाले ऐसे लापरवाह अधिकारियों पर मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब की निगाह टेढ़ी हुयी है, उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि मौके पर जा कर जांच के बाद ही शिकायतो का निपटारा करंे, अधिकारी कमरों मंे बैठ कर शिकायतों का समाधान करने से बचें। जन शिकायतों के समाधान में अगर लापरवाही बरती गयी तो संबधित अधिकारियों पर कार्यवाही की जायेगी।
मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब की अध्यक्षता में आयोजित महिलहाबाद में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जनता की शिकायतें को सुना गया और उसके निपटारे के लिए संबधित अधिकारियों को निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशानुरूप जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो। जनसामान्य की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर समाधान किया जाना सरकार की प्राथमिकता है जिसके क्रम में तहसील व थानों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसमें स्थानीय नागरिक उपस्थित होकर अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते है। मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी जनता की इन शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से गुणवत्तापूर्ण एक सप्ताह में करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि प्राप्त शिकायतों का वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर जांच कर गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करायें और यदि संज्ञान में आया कि निस्तारण की गुणवत्ता से शिकायतकर्ता संतुष्ट नही है या निस्तारण में लापरवाही बरती गयी है तो सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वृद्धा पेंशन लाभार्थियों को अवश्य दें। वृद्धा पेंशन में अगर लाभार्थी के पास कोई डॉक्यूमेंट कम है तो पंचायत सचिव लाभार्थी की मदद करना सुनिश्चित करेंगे। मंडलायुक्त ने कहा समाज का हर अन्तिम व्यक्ति तक शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुंचे ऐसे मंशा के साथ कार्य करें अधिकारी। उन्होंने तहसील मलिहाबाद में सम्पूर्ण समाधान दिवस के पश्चात निस्तारण रजिस्टर चेक किया और निस्तारित प्रकरणों की गहनता से जांच की और समाधान दिवस में आने वाले सम्बन्धित अधिकारियों की उपस्थिति पंजिका की जांच की। सम्पूर्ण समाधान दिवस मलिहाबाद में 162 फरियादियों ने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किये। जिसमें 11 का निस्तारण मौके पर किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस के 11, राजस्व एवं संयुक्त के 10, राजस्व के 71, विकास के 15, शिक्षा के 3, समाज कल्याण के 15, चिकित्सा का 1 तथा अन्य के 36 आवेदन पत्र प्राप्त हुये।

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *