Breaking News

सात फेरो के चक्कर में ऐसे हो रही हेराफेरी, बचें फ्रॉड हमसफर से

लखनऊ। अगर आप अपने लिए या परिवार के किसी अन्य सदस्य के लिए सोशल साइट्स पर हमसफर की तलाश कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए, साइबर ठग यहां भी आपका इंतजार कर रहे हैं। साइबर जालसाज मैट्रीमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर आपके सपने को चकनाचूर कर, आपको ठगने के इंतजार में बैठे हैं। साइबर नटवालों का गिरोह देश ही नहीं विदेशों में फैला हुआ है, ऐसे में आपकी सूझ-बूझ ही आपको बचा सकती है। इस तरह के मामलों को लेकर साइबर पुलिस भी लोगों को सचेत करती रहती है। साइबर टीम फर्जी आईडी पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रही है।

हाल के दिनों में प्रकाश में आये मामले

1-वृंदावन कालोनी में एक पिता ने अपनी बेटी की शादी के लिए मैट्रीमोनियल साइट अपनी बेटी की प्रोफाइल अपलोड की। जिसके बाद गिरोह के लोग एक्टिव हुये और उसे अपना शिकार बना लिया। हुआ यूं कि एक युवती के पिता ने बेटी का प्रोफाइल मैट्रीमोनियल साइट पर शादी के लिए अपलोड किया था। पीड़ित ने बताया कि अगले माह शादी की तारीख तय की गई। पुलिस ने बताया कि कुछ दिन बाद युवती के पिता के पास उसी नंबर से फोन आया। जिसनेे खुद को पुलिसकर्मी बताते हुए कहा कि आपकी इतने दिनों से फोन पर जिससे बात हो रही थी। उनकी कार से एक शख्स की मौत हो गई है। अगर आप अपने परिचित को छुड़ाना चाहते हैं तो पीड़ित परिवार को दो लाख रुपये दे दीजिए,मामले को रफा-दफा कर समाप्त कर दिया जायेगा, जिसके बाद झांसे में आकर उन्होंने रुपये ट्रांसफर कर दिए। पुलिस की छानबीन में पता लगा कि वह फर्जी काल थी, जिसके बाद युवती का पिता अपने आप को ठगा सा महसूस करने लगा।

2-आशियाना थाना क्षेत्र में रहने वाली एक युवती ने विवाह के लिए एक वेबसाइट पर प्रोफाइल अपलोड की थी, जिसे देखकर उनसे एक व्यक्ति ने संपर्क किया। इच्क्षुक व्यक्ति ने शादी की इच्छा जताते हुए फोन पर युवती से बातचीत शुरू की। उस व्यक्ति ने युवती को झांसे में लेकर उसकी गुप्त जानकारियां हासिल कर ली। पीड़िता का आरोप था कि शख्स ने उनसे दो लाख रुपये की मांग की। इस संबध में युवती ने पुलिस में शिकायत की।

विदेश में नौकरी का झांसा दे, कर रहे धोखा

इस तरह के मामलों में विवेचना कर रहे साइबर टीम के लोग बताते हैं कि इस तरह की ठगी को अंजाम देने वाले लोग विदेश में या देश में किसी कोने में बैठ कर अपने आपको विदेश में अच्छे पद पर नौकरी होने का लालच देते हैं, जिससे इन साइटो पर प्रयोग करने वाले लोग, अक्सर फंस जाते है। वह अपनी प्रोफाइल पर विदेशी होने का दावा करते हैं। जहां युवतियां आसानी से इनके चंगुल में फंस जा रही हैं। दस में से चार मामले विदेशी बनकर ठगी करने के दर्ज किए गए हैं।

ऐसे बचे इस तरह के फ्रॉड से

1-इस तरह की साइटों पर सर्च करते हुये अपने नाक, आंख, कान खुले रखे, किसी भी तरह के लालच में न पड़े।
2-मैट्रीमोनियल साइट पर सोच समझकर प्रोफाइल अपलोड करें।
3-बिना जांच किए किसी के खाते में रुपये ट्रांसफर न करें।
4-आइडी पर अपना फोन नंबर अपलोड न करें, खासतौर पर युवतियां।
5-अंजान व्यक्ति से गुप्त जानकारियां साझा न करें।
6-किसी भी बहाने से कोई पैसा मांगता है तो न दें।
7- वेबसाइट पर मिलने वाले रिश्ते को पहली बार अकेले में न मिलें। संभव हो तो मुलाकात पब्लिक प्लेस जैसे कॉफी शॉप पर मिलें। इसकी जानकारी दोस्त और परिवार के सदस्यों को भी जरूर दें, जिससे विपरीत स्थितियों मदद मिल सके।
8-मैट्रीमोनियल बेवसाइट पर चौट करते समय एक साथ अपने बारे में सारी जानकारी न दें। बैंक या क्रेडिट कार्ड की जानकारी तो बिल्कुल भी साझा नहीं करें।
9- किसी तरह से इस तरह की घटना पर संदेह होने पर तुंरत पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं या साइबर विशेषज्ञ से मदद मांगे।

Check Also

कड़क प्रशासक एवं जनप्रिय अफसर के रूप में आज भी जाने जाते हैं, स्व. कैलाश नारायण पाण्डेय- आनंद उपाध्याय

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी स्वर्गीय कैलाश नारायण पांडे की पुण्य तिथि के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *