Breaking News

मार्च से आरंभ होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

 

लखनऊ। यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए अहम अपडेट है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी कि यूपी बोर्ड जल्द ही दसवीं, बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइमटेबल का ऐलान कर देगा। संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के शेड्यूल की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर कर देगा। डेटशीट रिलीज होने के बाद स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करके इसे देख पाएंगे। हालांकि, परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि फिलहाल डेटशीट रिलीज होने के संबंध में कोई आधिकारिक तिथि घोषित नहीं हुई है तो ऐसे में सटीक डेट जानने के लिए छात्र-छात्राओं को आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा। बता दें कि यह परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जा सकती हैं। सटीक डेट डेटशीट रिलीज होने के बाद ही मालूम चलेगी।
यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। इसके अनुसार, पहली शिफ्ट सुबह और दूसरी सेकेंड शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थी को टाइमटेबल में दर्शाए गए समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं,10वीं कक्षा में कुल 31,16,458 जबकि 12वीं कक्षा में 27,50,871 स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ है। यह आंकड़े शैक्षणिक वर्ष 2022 की तुलना में 67.4 लाख छात्र अधिक हैं। फिलहाल यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों जुटा हुआ है। बोर्ड परीक्षा में नकल से निपटने के लिए सख्ती से इंतजाम किए जा रहे हैं।
यूपी बोर्ड को छोडक़र सीबीएसई समेत कई अन्य राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। इनमें मध्य प्रदेश बोर्ड, पंजाब बोर्ड, बिहार समेत अन्य शामिल हैं। बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 14 फरवरी से 22 फरवरी, 2023 के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं,12वीं कक्षा की परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक चलेगी।

 

Check Also

दुग्ध संघों के सुदृढ़ीकरण के लिए 13.33 करोड़ रूपये जारी

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में डेयरी विकास के लिए दुग्ध संघों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *