Breaking News

इस दिन होगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण

लखनऊ। 2022 के आखिरी सूर्य ग्रहण के बीत जाने के बाद लोग साल के आखिरी चंद्र ग्रहण का समय जानने के लिए परेशान थे. इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर दिन मंगलवार को होगा. इसके बाद अगला पूर्ण चंद्र ग्रहण तीन साल के अंतराल के बाद 14 मार्च 2025 को लगेगा. हालांकि इस दौरान आंशिक और आंशिक चंद्र ग्रहण होता रहेगा. वहीं नासा ने अपने हालिया पोस्ट में जानकारी देते हुए लिखा कि 8 नवंबर, 2022 को, चंद्रमा पृथ्वी की छाया में से गुजरेगा और लाल हो जाएगा. यह लगभग 3 वर्षों के लिए अंतिम पूर्ण चंद्रग्रहण होगा, इसलिए इसे अवश्य देखें. यह आपके क्षेत्र में दिखाई दे रहा है.

पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाते हैं. इस पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे गहरे हिस्से में प्रवेश करता है जिसे गर्भ कहा जाता है.
2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को होगा. ग्रहण शाम 5:32 बजे शुरू होगा और शाम 6:48 बजे समाप्त होगा. अवधि 45 मिनट 48 सेकंड है.
पूर्ण चंद्रग्रहण उत्तर/पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक, अंटार्कटिका में दिखाई देगा. भारत में, यह कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची और गुवाहाटी में दिखाई देगा. हालांकि, आंशिक चंद्र ग्रहण नई दिल्ली और भारत के अन्य हिस्सों में देखा जाएगा.

Check Also

दुग्ध संघों के सुदृढ़ीकरण के लिए 13.33 करोड़ रूपये जारी

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में डेयरी विकास के लिए दुग्ध संघों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *