Breaking News

अब इन वस्तुओं पर पड़ेगी महंगाई की मार

Getting your Trinity Audio player ready...

नई दिल्ली। देश में महंगाई का असर अब दूध की कीमतों पर भी दिखेगा. डेयरी कंपनियां जल्द ही कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं. हाल ही में ग्लोबल स्किम्ड मिल्क पाउडर के साथ-साथ मवेशियों के चारे की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. मीडिया में आ रही मुताबिक आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के विशेषज्ञों ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में ही कीमतें बढ़ सकती हैं.

जानकारों का कहना है, हमारे कवरेज के तहत सभी डेयरी कंपनियों ने 5 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं. दूध की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय है. हम उम्मीद करते हैं कि सभी डेयरी कंपनियां वित्त वर्ष की पहली छमाही में कीमतों में और बढ़ोतरी करेंगी.
विश्लेषकों ने कहा कि पिछले कुछ सालों में घरों के साथ-साथ होटल और रेस्तरां जैसे चैनल खुलने से दूध की मांग काफी तेजी से बढ़ी है. इसकी वजह से दूध की कीमतों में तेजी आई है. उन्होंने कहा कि पशुओं के चारे की कीमतों में वृद्धि और गर्मी की वजह से कम हुए दूध के उत्पादन ने भी कीमतों पर प्रभाव डाला है. नतीजतन, थोक दूध की कीमतों में साल-दर-साल वृद्धि जारी है. उदाहरण के लिए, थोक दूध की कीमतों में जून में अखिल भारतीय स्तर पर 5.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. दक्षिण भारत में दूध की कीमतें साल-दर-साल 3.4 फीसदी ऊपर हैं.
रोजमर्रा के सामानों की ऊंची कीमतों के कारण लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है. कंपनियों को भी कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत का सामना करना पड़ रहा है. उदाहरण के लिए, ग्लोबल स्किम्ड मिल्क पाउडर की कीमतों में पिछले 12 महीनों में लगातार वृद्धि हुई है, जो साल-दर-साल 26.3 प्रतिशत और जून में महीने-दर-महीने 3 प्रतिशत बढ़ी है. विशेषज्ञों का मानना है कि निर्यात के आकर्षक अवसर भारतीय दूध उद्योग में मांग-आपूर्ति के समीकरण को बिगाड़ सकते हैं.

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *