Breaking News

लोकतंत्र के लिए जागरूक मतदाता का होना आवश्यक- मुख्य सचिव

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी)ः लोकतंत्र के महोत्सव के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मार्स ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।
इस अवसर मुख्य सचिव ने सभी लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं दीं तथा आगामी होने वाले चुनावों में जनता की प्रतिभागिता एवं सहभागिता के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि मतदान करना हम सबका कर्तव्य है, यदि हम अपने कर्तव्य पूर्ण नहीं करते हैं तो हमें कोई हक नहीं है कि हम अपने अधिकारों की बात करें। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि प्रदेश का मतदान प्रतिशत इस बार अवश्य बढ़े।
उन्होंने कहा कि एक निष्पक्ष वोट लोकतंत्र का नया निर्माण कर सकता है। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत में मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। उन्होंने कहा कि पहले हमें मतदान करने का अधिकार नहीं था। इसके लिए हमें लंबा संघर्ष करना पड़ा। वर्तमान समय में भारत देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यहां पर मतदाता ही सरकार चुनते हैं। प्रत्येक मतदाता के मतदान की ताकत एक समान होती है। मतदान करना हमारा केवल अधिकार ही नहीं बल्कि मौलिक कर्तव्य भी है। मतदान के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में सम्मिलित सभी मतदाता अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। विशेषकर 18 से 19 वर्ष के नए युवा मतदाताओं को उन्होंने अपने मतदान का अवश्य प्रयोग करने के साथ ही उनसे जुड़े लोगों को भी मतदान करने के प्रति प्रेरित करने को कहा।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए जागरूक मतदाता का होना आवश्यक है। अतः जब भी चुनाव हो, आप अपने मतों का प्रयोग कर योग्य उम्मीदवार चुनें, जिससे प्रदेश एवं देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन मतदाताओं को जागरूक कर अधिक से अधिक संख्या में चुनाव के दौरान मतदान सुनिश्चित कराना है। समय-समय पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नाम सम्मिलित करने के लिए अभियान चलाया जाता है, जिससे अद्याविधिक मतदाता सूची तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना के दिन 25 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है, जिसमें विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक किया जाता है और उन्हें अपने मतदान के महत्व को बताया जाता है कि लोकतंत्र में मतदान करना उनका संवैधानिक अधिकार है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सभी पात्र युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में आ जाए और ज्यादा प्रतीक्षा न करना पड़े इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष में चार आधार तारीख 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई व 01 अक्टूबर निर्धारित की है। अभी भी जो युवा मतदाता 18 वर्ष के होने वाले हैं उनका नाम निर्वाचन के लास्ट डे आफ नॉमिनेशन तक जुड़ सकता है। मतदाता बनने के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर फॉर्म 6 ऑनलाइन भरा जा सकता है। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप एंड्रॉयड और एप्पल दोनों पर उपलब्ध है इसके माध्यम से भी फार्म भर सकते हैं। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने उपस्थित सभी लोगों को मतदाता शपथ दिलाई कि ‘हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे’। कार्यक्रम के अंत में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी लखनऊ सूर्य पाल गंगवार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्य सचिव को कहा कि आज उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरशः से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा एवं इस बार मतदान प्रतिशत को 60 प्रतिशत से बढाकर 80 प्रतिशत तक लाने का अविरल प्रयास किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी से लोकतंत्र के महापर्व में देश के नागरिक होने के नाते सबसे बड़े अधिकार का प्रयोग करते हुए वोट डालने का आह्वान किया।

Check Also

कड़क प्रशासक एवं जनप्रिय अफसर के रूप में आज भी जाने जाते हैं, स्व. कैलाश नारायण पाण्डेय- आनंद उपाध्याय

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी स्वर्गीय कैलाश नारायण पांडे की पुण्य तिथि के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *