Breaking News

कतर रिश्वत स्कैंडल से यूरोप में हडक़ंप

नई दिल्ली। कतर में फीफा वल्र्डकप 2022 अब अपने अंतिम पड़ाव में है. कई रोमांचक मैच के बाद अब करप्शन का मामला उजागर हुआ है. खिताबी मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा, लेकिन कतर में भ्रष्टाचार के कारण यूरोप में हंगामा मचा हुआ है. कतर पर यूरोपियन यूनियन के सदस्यों को रिश्वत देने का गंभीर आरोप लगा है. इस हाई-प्रोफाइल करप्शन केस में आरोप लगाया गया है कि कतर ने यूरोपीय सांसदों को नीति को प्रभावित करने के लिए रिश्वत दी है. इसने यूरोपीय संसद को हिलाकर रख दिया है.


बेल्जियम के संघीय अभियोजकों ने भ्रष्टाचार, मनी लॉन्ड्रिंग और एक खाड़ी राज्य की ओर से आपराधिक संगठन में भागीदारी के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इससे पहले यूरोपियन पार्लियामेंट की वाइस प्रेसिडेंट इवा कैली को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. कैली और उनके ठिकानों से हजारों यूरो बरामद किए गए. आरोप है कि उन्होंने कतर से रिश्वत लेकर उसके अनुकूल नीतियां बनाने और उसकी आलोचना को दबाने में मदद की.
यूरोपीय संसद ने आरोपों के बाद उनके पद से बर्खास्त करने के लिए वोटिंग हुई. 625 के मुकाबले 1 वोट दिया. उन्होंने रिश्वत कांड में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है. बेल्जियम फेडरल ऑफिस की ओर से एक बयान मे कहा गया है कि कि संदेह है कि यूरोपीय संसद के भीतर राजनीतिक और रणनीतिक पदों पर बैठे लोगों को तीसरे पक्ष ने बड़ी रकम का भुगतान किया था या संसद के फैसलों को प्रभावित करने के लिए रिश्वत की पेशकश की थी. शुक्रवार और सोमवार के बीच बेल्जियम पुलिस ने घरों और संसदीय कार्यालयों में कम से कम 20 छापे मारे, क् 1.5 मिलियन ($ 1.6 मिलियन) नकद और साथ ही कंप्यूटर और फोन जब्त किए.
न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि अब तक छह लोगों को अधिकारियों द्वारा पूछताछ के लिए ले जाया गया था, जिनमें से दो को रिहा कर दिया गया. शुक्रवार को हिरासत में लिए गए अन्य लोगों में कैली के पति फ्रांसेस्को जियोर्गी शामिल हैं, जो इतालवी एमईपी एंड्रिया कोज़ोलिनो के सहयोगी के रूप में काम करते हैं, साथ ही उनके पिता एलेक्जेंड्रोस कैलिस भी शामिल हैं. टाइम्स के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संघ परिसंघ के प्रमुख लुका विसेंटिनी और यूरोपीय संसद के पूर्व सदस्य पियर एंटोनियो पंजेरी भी शामिल हैं. छठे व्यक्ति की पहचान नहीं बताई गई.

Check Also

कड़क प्रशासक एवं जनप्रिय अफसर के रूप में आज भी जाने जाते हैं, स्व. कैलाश नारायण पाण्डेय- आनंद उपाध्याय

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी स्वर्गीय कैलाश नारायण पांडे की पुण्य तिथि के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *