Breaking News

क्या इस वजह से आपका बच्चा भी रहता है भूखा, तो अपनाएं ये उपाय

लखनऊ। मां बनने के बाद जीवन उतना आसान नहीं होता, जितना इसके पहले होता है. भले ही मां बनने का अनुभव एक खूबसूरत अहसास हो, लेकिन ये अपने साथ कई बड़ी जिम्मेदारियां भी लेकर आता है. इनमें सबसे बड़ी जिम्मेदारी बच्चे का खयाल रखना होता है. अमूमन हर मां अपने बच्चे के बेहतर विकास के लिए हर तरह की कोशिशें करती हैं, लेकिन कभी-कभी उनका बच्चे की ग्रोथ वैसी नहीं होती, जैसी होनी चाहिए. बच्चा मां के दूध पर निर्भर है, तो ऐसे में महिला को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए. आजकल अधिकतर महिलाएं बच्चे को दूध पिलाती हैं, लेकिन वे ऐसी चीजों को भी खाना पीना शुरू कर देती हैं, जो उन्हें नुकसान तक पहुंचा देती हैं. मां का शरीर भी इनसे प्रभावित होता है और ब्रेस्ट मिल्क के बनने में दिक्कत आने लगती है.

ये सिचुएशन अगर बिगड़ जाए, तो बच्चा भूखा तक रहने लगता है. ऐसे में महिला को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, पर घरेलू नुस्खे भी इसमें काम आ सकते हैं. जानें ऐसे दो उपायों के बारे में जो आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

दलिया खाएं

आपका बच्चा 6 महीने से भी छोटा है और आपका दूध कम बन रहा है, तो ऐसे में आपको दादी-नानी के जमाने के नुस्खे अपनाने चाहिए. महिलाओं को इस कंडीशन में दलिया खाना चाहिए, क्योंकि ये फाइबर के अलावा कई तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है. भारत में पुराने समय से गेहूं के दलिये को बेस्ट माना जाता रहा है और डॉक्टर्स भी इसके सेवन की सलाह देते हैं. दलिया को घी में बनाएं और इसमें ड्राई फू्रट्स का यूज जरूर करें. जो माताएं मीठा दलिया खाना पसंद नहीं करती हैं, वह ओट्स का नमकीन दलिया बनाकर भी खा सकती हैं.

तिल के बीज

काले या सफेद तिल के बीजों को कैल्शियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ब्रेस्ट फीडिंग करने वाली महिलाओं को इन्हें किसी न किसी तरीके से अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. पुराने समय में बच्चा होने के बाद महिला को गुड़ और तिल के लड्डू खाने की सलाह दी जाती थी और आज भी भारत के कई इलाकों में इस तरीके को अपनाया जाता है. कहते हैं कि इससे दूध अच्छी मात्रा में बनता है. वैसे गर्मी में तिल के बीज खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें.

तुलसी की पत्तियां

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तुलसी की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स महिलाओं में दूध न बनने की समस्या को दूर कर सकते हैं. आप एक नई मां है और आपका बच्चा दूध न मिलने की वजह से भूखा रहता है, तो आपको रोजाना तुलसी की पत्तियों को चबाना चाहिए. आप चाहे तो तुलसी की पत्तियों की चाय भी बनाकर पी सकती हैं.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. मॉडर्न ब्यूरोक्रेस इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Check Also

सीडीएससीओ की जांच में 48 दवाएं गुणवत्ता परीक्षण में विफल

नई दिल्ली। देश की शीर्ष स्वास्थ्य नियामक की ओर से जारी नवीनतम सुरक्षा चेतावनी में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *