Breaking News

क्या आपको भी रातों में नहीं आती नींद तो जनाब ये इश्क नहीं बीमारी है

Getting your Trinity Audio player ready...

रात में नींद न आना एक तरह से बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ की ओर इशारा होता है. लोग घंटों नींद के लिए तरसते हैं, लेकिन उनकी आंखें रात में घंटों खुली की खुली रहती हैं. ऐसे में दिमाग में कई तरह के अच्छे और बुरे खयाल आते हैं. दिमाग पर लोड बढ़ता जाता है और नींद आंखों से भाग जाती है. इसे अंग्रेजी में स्लीपिंग डिसऑर्डर कहते हैं और ये प्रॉब्लम अगर लगातार बनी रहे, तो दिमाग ही नहीं स्किन पर इसका असर दिखने लगता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्लीपिंग डिसऑर्डर के पीछे कारण बिजी लाइफस्टाइल में होने वाला स्ट्रेस. इसके अलावा हमारी कुछ आदतें, जैसे लेट तक फोन या टीवी का यूज भी नींद के रूटीन को डिस्टर्ब करता है.आप नींद न आने की प्रॉब्लम को फेस कर रहे हैं, तो डॉक्टर के अलावा होम रेमेडीज को भी फॉलो कर सकते हैं. हम आपको बेस्ट होम रेमेडीज और हेल्थ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

Depressed woman awake in the night, she is touching her forehead and suffering from insomnia

योग या मेडिटेशन करें

योग का रूटीन अपनाने से आप दिमागी तौर पर ही नहीं फिजिकली भी अच्छा महसूस करेंगे. अगर आपके पास योग करने का समय नहीं है, तो आपको रोजाना मेडिटेशन करना चाहिए. इसे करना बहुत आसान है और इसे कहीं भी किया जा सकता है. शुरू में मेडिटेशन करना आपको अच्छा न लगे, लेकिन आदत पडऩे जाने पर आप अच्छा महसूस करेंगे. दिमाग को शांत रखने से रात में बेहतर नींद आएगी, साथ ही आप फ्रेश भी महसूस करेंगे.

केला खाएं

शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने पर शरीर और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. पोषक तत्वों से भरपूर केले को रोजाना नाश्ते में खाएं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है और धीरे-धीरे नींद न आने की दिक्कत भी दूर होने लगती है. आप बनाना शेक का रूटीन फॉलो कर सकते हैं. वेट लॉस करने वाले इसे बनाते समय इसमें चीनी न मिलाएं.

हर्बल चाय

आप कैफीन रहित हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं. ये तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए जानी जाती है. ये शरीर के तनाव को कम करने और बेहतर नींद प्रदान करने में मदद करती है. आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं. इसमें अपीजेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है. ये नींद को बेहतर बनाने में मदद करती है. ये हमारे दिमाग और शरीर को आराम देती है. बेहतर नींद के लिए आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं.

( इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. मॉडर्न ब्यूरोक्रेसी इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें.)

Check Also

प्रदेश में मोतियाबिंद के सबसे ज्यादा आपरेशन करने वाले चिकित्सक बने डा. कृष्ण प्रताप सिंह

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में जन्में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *