Breaking News

अंबानी-अडानी तक को लगा बड़ा झटका

नई दिल्ली। अमेरिकी शेयर बाजार में उठे तूफान की कीमत अब दुनियाभर के अरबपतियों को चुकानी पड़ रही है. दुनिया के टॉप 70 अरबपतियों की दौलत में बड़ी गिरावट आई है. सबसे बड़ी कीमत टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को चुकानी पड़ी है तो वहीं भारत के गौतम अडानी और मुकेश अंबानी को भी तगड़ा झटका लगा है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क की दौलत 245 बिलियन डॉलर है और उन्हें 9.03 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. दूसरे नंबर पर काबिज भारत के गौतम अडानी की दौलत 3.50 बिलियन डॉलर घटकर 142 बिलियन डॉलर पर आ गई है. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को 3.72 डॉलर का झटका लगा है और उनकी कुल संपत्ति 137 बिलियन डॉलर रह गई है. वह दुनिया के तीसरे सबसे रईस अरबपति बने हुए हैं.
इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की दौलत 1.77 बिलियन डॉलर कम हो गई है और वह 85.2 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ नौवें सबसे रईस अरबपति बने हुए हैं. बता दें कि अरबपतियों की दौलत में गिरावट की वजह अमेरिकी शेयर बाजार का क्रैश होना है. दरअसल फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दर बढ़ाए जाने और भविष्य को लेकर भी संकेत दिए जाने से निवेशकों में डर का माहौल बना हुआ है.
इस वजह से बीते कारोबारी दिन इंडेक्स- डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज, एसएंडपी 500 और नैस्डैक कंपोजिट में 2 फीसदी या इससे ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. आपको बता दें कि शुक्रवार को भारतीय बाजार भी पस्त नजर आए थे. इस वजह से भारतीय अरबपतियों की दौलत घट गई है.
बता दें कि गौतम अडानी मुकेश अंबानी को पछाड़ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, उन्होंने हाल ही में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की अमीरों की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है, जिसमें उनकी संपत्ति में पिछले एक साल में 116त्न की वृद्धि देखी गई है. अडानी ग्रुप की कम्पनियों के कुछ शेयरों में पिछले दो सालों में 1,000 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है. वहीं पिछले हफ्ते अडानी ग्रुप की सभी फर्मों के सूचीबद्ध शेयरों का बाजार मूल्य टाटा और रिलायंस ग्रुप से भी आगे निकल गया. इस प्रक्रिया में अडानी ग्रुप 22.27 लाख करोड़ रुपये के कुल बाजार पूंजीकरण के साथ भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है.
आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के अनुसार, गौतम अडानी ने पिछले एक साल में अपनी प्रतिदिन की कमाई में 1,600 करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि की है. बता दें कि 2021 में मुकेश अंबानी कुल नेटवर्थ के मामले में अडानी से 2 लाख करोड़ रुपये आगे थे, वहीं अब 2022 में अडानी अंबानी से 3 लाख करोड़ रुपये आगे हो गए हैं. इसका मतलब है कि अडानी ने 2022 में अपनी कुल संपत्ति में 5 लाख करोड़ रुपये जोड़े हैं.

Check Also

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होगें अखिलेश यादव

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से कल कांग्रेस और सपा के गठबंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *