Breaking News

गुजरात चुनाव पर एक नजर

Getting your Trinity Audio player ready...

गुजरात विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण की 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों के वोटिंग जारी है। पहले फेस की अपेक्षा दूसरे चरण में थोड़ा ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला समेत तमाम बड़ी हस्तियां अब तक मतदान कर चुकी हैं। गुजरात की मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने भी वोट और मतदान की अपील की। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को 14 जिलों की 93 सीट पर मतदान शुरू हो गया। साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी ने इनमें से 51 सीट जीती थी। कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। मध्य गुजरात में बीजेपी ने 37 सीट जीती थी। कांग्रेस को 22 सीट मिली थी। उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि बीजेपी को 14 सीट मिली थी। दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया था। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 89 सीट पर पहले चरण में एक दिसंबर को मतदान हुआ था। पहले चरण में औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था।
मॉडल ऐश्रा पटेल ने डाला वोट
छोटा उदेपुर की कविठा ग्राम पंचायत से सरपंच का चुनाव लड़ कर सुर्खियों में आई मॉडल ऐश्रा पटेल ने वोटा डाला। इसके बाद ऐश्रा पटेल ने लोगों से ज्यादा मतदान की अपील की। ऐश्रा पटेल सरपंच का चुनाव लड़ी थी, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। ऐश्रा पीएम मोदी की राजनीति की तारीफ कर चुकी हैं, हालांकि उनके पिता आम आदमी पार्टी में सक्रिय हैं। ऐश्रा पटेल सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं।
इशुदान ने किया 51+52 का दावा
गुजरात में आम आदमी पार्टी के सीएम फेस इशुदान गढ़वी भी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे। उन्होंने कहा, मैं लोगों से मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करने की अपील करता हूं। आप जिसे चाहें चुन लें लेकिन आप राजनीतिक नेताओं से जवाब तभी मांग पाएंगे जब आप वोट देंगे। मुझे उम्मीद है कि आप पहले चरण की 89 सीटों में से 51 प्लस और दूसरे चरण में 52 प्लस सीटें जीतेगी।
इसुदान ने भूपेंद्र पटेल की सीट पर डाला वोट
आम आदमी पार्टी (आप) के सीएम कैंडिडेट इसुदान गढ़वी ने पत्नी के साथ दूसरे चरण में मतदान किया। इसुदान गढ़वी ने अहमदाबाद घाटलोडिया सीट के एक बूथ पर वोट डाला। घाटलोडिया सीएम भूपेन्द्र पटेल का निर्वाचन क्षेत्र हैं। आज सुबह भूपेन्द्र पटेल ने भी वोट डाला था।
पीएम मोदी की मां हीराबा ने डाला वोट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा ने गांधीनगर के रायसण गांव के प्राइमरी स्कूल में वोट डाला। हीरा बा प्रत्येक चुनाव में वोट डालती हैं। हीरा बा की मदद के लिए उनके छोटे बेटे पंकज मोदी साथ में मौजूद रहे। हीरा बा व्हील चेयर से मतदान केंद्र पर पहुंची और फिर मतदान किया। रविवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हीराबा से मुलाकात की थी और आशीर्वाद लिया था।
पीएम मोदी के बड़े भाई हुए भावुक, आराम की दी सलाह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े भाई सोमाभाई मोदी ने अहमदाबाद के रानिप में वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें। यह पूछे जाने पर कि आज सुबह उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई तो उन्होंने क्या कहा इस सवाल पर सोमाभाई मोदी भावुक हो गए और बोले मैंने कहा कि बहुत कठिन परिश्रम करते हो। थोड़ा आराम भी किया करो। सोमाभाई मोदी ने कहा कि 2014 के बाद केंद्र सरकार ने जो काम किए हैं। उसके आधार पर लोग वोट करेंगे। आज सुबह वोट डालने के बाद पीएम मोदी बड़े भाई सोमाभाई मोदी के घर पहुंचे और उनका आशीर्वाद लिया था। पीएम मोदी का नाम सोमाभाई मोदी के घर के पते पर बतौर वोटर दर्ज है।
छोटा उदेपुर में अच्छी वोटिंग, कलेक्टर ने सखी केंद्र पर डाला वोट
दूसरे चरण के लिए राज्य के 14 जिलों में वोटिंग जारी है। सुबह 11 बजे तक वोटिंग के मामले में आदिवासी बहुत छोटा उदेपुर जिला शीर्ष पर रहा। यहां पर करीब 23.35 मतदान हुआ। तो वोटिंग करने में जिला निर्वाचन अधिकारी स्तुति चारण भी पीछे नहीं रहीं। उन्होंने सुबह तमाम बंदोबस्त की जांच के बाद सखी केंद्र पर जाकर वोट डाला और बड़ी संख्या में मतदान की अपील की।
11 बजे तक 19.17 फीसदी वोटिंग
दूसरे चरण की 93 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया जारी है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार सुबह 11 बजे तक राज्य के 14 जिलों की 93 सीटों पर 19.17 फीसदी वोट डाले गए। बनासकांठा और छोटा उदेपुर के साथ गांधीनगर में मतदान 20 फीसदी के ऊपर हुआ है। अहमदाबाद में अभी मतदान 16.95 फीसदी दर्ज किया गया है।
पीएम मोदी ने कहा आप डालिए वोट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद के रानिप में अपना वोटा डाला। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न सिर्फ अपनी बारी का इंतजार किया, बल्कि एक महिला वोटर जब पीएम को देखकर हिचकचाई तो पीएम मोदी ने उनके पहले वोट डालने को कहा। पीएम की यह फोटो सुर्खियों में है।

ड्यूटी के साथ वोट भी डाला
गुजरात विधानसभा चुनावों की मुख्य चुनाव अधिकारी पी भारती ने डाला वोटा। वोट डालने के बाद पी भारती ने खिंचवाई फोटो, लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान की अपील की।

नारायणपुरा में अमित शाह ने परिवार के साथ डाला वोट
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नारायणपुरा के परिवार के साथ वोट डाला। पूर्व में अमित शाह खुद नारायणपुरा सीट से विधायक रह चुके हैं। अमित शाह साढ़े 10 बजे परिवार के साथ पहुंचे और कमलेश्वर मंदिर के पास बने बूथ पर मतदान किया। मतदान से पहले अमित शाह ने ट्वीट करके कहा कि आज गुजरात में दूसरे व अंतिम चरण का मतदान है। इस चरण के सभी मतदाताओं, विशेषकर युवाओं से अपील करता हूँ कि गुजरात में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने वाली सरकार को प्रचंड बहुमत से चुनने के लिये अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। आपके एक वोट में गुजरात का सुनहरा भविष्य निहित है। मतदान के वक्त शाह की पत्नी और उनके बेटे अमित शाह भी मौजूद रहे।

आनंदीबेन ने डाला वोट
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने घाटलोडिया विधानसभा में वोट डाला। आनंदीबेन ने शिलज स्थित अनुपम स्कूल में मतदान किया।
पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला ने डाला वोट
गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला ने गांधीनगर में वोटा डाला। इसके बाद वाघेला ने लोगों से ऐसे प्रत्याशी को चुनने की अपील की, जिनके खिलाफ बाद में आंदोलन नहीं करना पड़ा। शंकर सिंह वाघेला ने इस चुनावों में कांग्रेस का समर्थन किया था।

दिख रहा गुजरात में बदलाव
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला ने कहा कि दूसरे चरण में ओबीसी बहुल विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। कांग्रेस ने ओबीसी होने की संभावना वाले सीएम उम्मीदवार के अपने कार्ड खेले, इसलिए मुझे लगता है कि मध्य गुजरात, उत्तर गुजरात और यह पूरा क्षेत्र कांग्रेस को वोट देगा। मैं 27 साल के भाजपा शासन में बदलाव देखता हूं।
हार्दिक पटेल ने डाला वोट
वीरमगाम से बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चंद्रनगर प्राइमरी स्कूल के पोलिंग बूथ 264 पर वोट डाला। वोट डालने जाने से पहले हार्दिक पटेल ने कहा, मैं सभी से मतदान करने की अपील करता हूं। बीजेपी ने कानून व्यवस्था बनाए रखी है और गुजरात के विकास के लिए काम किया है। मैं चाहता हूं कि सभी गुजराती बीजेपी को वोट दें। हमें मतदान करने के लिए अपनी शक्ति का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि चुनाव लोकतंत्र की सुंदरता है।’ पटेल की पत्नी किंजलबेन पटेल ने चुनाव में अपने पति की जीत पर भरोसा जताया और कहा कि लोग हार्दिक का समर्थन करते हैं और वह विजयी होंगे।’ उन्होंने कहा, “यह कांटे की टक्कर नहीं है, हर कोई हार्दिक के साथ है। हम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। हार्दिक को चुनौतियां पसंद हैं और वह इस चुनौती से भी पार पा लेंगे। वह निश्चित रूप से जीतेंगे।’

पीएम मोदी ने डाला वोट, देखने को उमड़ी भीड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानिप स्थित निशान पब्लिक स्कूल पहुंचकर वोट डाला। पीएम मोदी को देखने के लिए लोगों की भीड़ भी उमड़ी। पीएम मोदी ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किया। पीएम मोदी ने अपना काफिला छोड़ दिया और पैदल ही पोलिंग बूथ की तरफ पहुंचे। यहां आम आदमी की तरह लाइन में लगकर ही वोट डाला। पीएम मोदी ने 2017 और 2019 में इसी स्कूल में वोटा डाला था।
पीएम मोदी ने लोकतंत्र पर्व की दी बधाई
वोट देने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मीडिया से बात की। उन्होंने लोकतंत्र पर्व की सबको बधाई दी साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग को भी बधाई दी। उन्होंने बेहतर इंतजाम के लिए चुनाव आयोग का आभार भी जताया। इस दौरान लोग मोदी-मोदी के नारे लगाते रहे।
मतदान केंद्र में वोट डालने पहुंचे पीएम मोदी
सीएम भूपेन्द्र पटेल ने डाला वोट
गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल ने बूथ संख्या 95 पर डाला वोट। घाटलोडिया से चुनाव मैदान में हैं भूपेन्द्र पटेल। पिछली बार एक लाख से अधिक मतों से जीते थे भूपेन्द्र पटेल।
3 घंटे कहां रहे कांति खराड़ी?
गुजरात कांग्रेस प्रमुख जगदीश ठाकोर ने कहा कि बलदेव ठाकोर कलोल से चुनाव लड़ रहे हैं और इसे पुलिस छावनी बना दिया गया, डर का माहौल था। इससे पता चलता है कि बीजेपी हार रही है और पुलिस और सरकारी तंत्र की मदद से वे मतदान को प्रभावित कर रहे हैं। हमारे कार्यकर्ता और नेता बहादुरी से लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे उम्मीदवार कांति खराड़ी पर कल रात हमला किया गया और 3 घंटे तक उनका पता नहीं चला। हमने चुनाव आयोग को फोन किया, 1.30 बजे गांधीनगर पहुंचे और उन्हें वहां आने के लिए कहा। हमारे अन्य उम्मीदवारों की भी शिकायतें आ रही हैं।
14 जिलों की 93 सीटों पर वोटिंग जारी, 9:30 आएगा पहला आंकड़ा
गुजरात विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए सभी 93 सीटों पर वोटिंग जारी है। चुनाव आयोग की तरफ वोटिंग प्रतिशत का पहला आंकड़ा सुबह 9:30 बजे जारी किया जाएगा। दूसरे चरण में वोटिंग प्रतिशत बढऩे का अनुमान है। 2017 के चुनावों में भी दूसरे चरण में ज्यादा वोटिंग हुई थी। दूसरे चरण में उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में वोटिंग हो रही है।
अल्पेश का कांग्रेस पर तंज, सुधर जाए
बीजेपी की टिकट पर गांधीनगर दक्षिण की सीट से लड़ रहे अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस पर कड़ा हमला बोला है। अल्पेश ने कहा कि गुजरात के लोगों ने 27 साल पहले का गुजरात देखा है। तब दंगे, जंगलराज, बदहाल व्यवस्था थी। भाजपा की सरकार बनने के बाद लोग दंगे भूल गए हैं, विकास के दिन आ गए। एक बार गलती (कांग्रेस में जाना) हो गई तो क्या बार-बार कहोगे। जो विचारधारा मोदी जी को गाली देने की बात करती है, उसे छोड़ आया हूं। हम तो सुधर गए हैं। कांग्रेस को भी बोलिए कि सुधर जाए। अल्पेश गांधी नगर दक्षिण सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. हिमांशु पटेल से कड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं।
अल्पेश ठाकोर बोले- कांग्रेस जॉइन करना मेरी भूल थी
गुजरात की गांधीनगिर दक्षिण विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अल्पेश ठाकोर ने घर में पूजा की। उनकी पत्नी लगातार भगवान की पूजा कर रही हैं और अपने पति की जीत के लिए भगवन से प्रार्थना कर रही हैं। इस दौरान अल्पेश ठाकोर ने कहा कि बीजेपी ही जीतेगी। उन्होंने बीजेपी की तारीफ की। हालांकि उनसे जब पूछा गया कि वह कभी बीजेपी के खिलाफ बोलते थे तो उन्होंने कहा कि पुरानी बातें भूल जाएगी। बच्चे से गलती हो गई तो क्या बच्चे को मार ही डालेंगे? अल्पेश ने कहा कि उनकी जिंदगी का यह गलत फैसला था कि उन्होंने कांग्रेस जॉइन की। क्षत्रिय ठाकोर सेना बनाकर शराब विरोधी आंदोलनकारी से पहचान बनाने वाले अल्पेश कांग्रेस छोडक़र गांधीनगर दक्षिण से भाजपा प्रत्याशी हैं। भाजपा 2007 से यह सीट जीत रही है।
पूर्व मंत्री योगेश पटेल ने डाला वोट
गुजरात चुनावों में बीजेपी के दूसरे सबसे बुजुर्ग प्रत्याशी योगेश पटेल ने मांजलपुर में वोट डाला। योगेश पटेल अपनी पत्नी के साथ बूथ पर पहुंचे और मतदान किया। योगेश पटेल की उम्र 76 साल की है। इसके बाद भी पार्टी ने उन्हें टिकट दिया है। पार्टी ने सभी 181 कैंडिडेट घोषित करने के बाद आखिरी में 182 उम्मीदवार के तौर पर योगेश पटेल का नाम घोषित किया था। योगेश पटेल छह बार विधायक रह चुके हैं। वे विजय रुपाणी की सरकार में राज्य मंत्री थे। योगेश पटेल को मेनका गांधी का करीबी माना जाता है।

वडोदरा में संतों ने किया मतदान
वडोदरा शहर में सुबह से मतदान केंद्रों के बाहर अच्छी भीड़ देखी जा रही है। वडोदरा में स्वामीनारायण संप्रदाय के संतों ने एक साथ जाकर सुबह-सुबह मतदान किया और फिर वोटिंग की फिंगर दिखाकर ग्रुप फोटो भी खिंचवाई।
शिलज में वोट डालेंगे भूपेंद्र पटेल
अहमदाबाद के बूथ संख्या 95 पर वोटिंग के लिए लाइन में लगे लोग। यह बूथ बूथ शिलज अनुपम स्कूल में बनाया गया है। कुछ देर बाद मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी इसी बूथ पर पहुंचकर वोट डालेंगे।

कोई करीबी मुकाबला नहीं, हार्दिक जीतेंगे: पत्नी
दूसरे चरण के चुनाव में वीआईपी सीट बन कर उभरी वीरमगाम से हार्दिक पटेल चुनाव लड़ रहे हैं। वोट शुरू होने से पहले हार्दिक के घर पूजा की गई तो उनकी पत्नी किंजलबेन पटेल ने कहा यहां पर कोई करीबी लड़ाई नहीं है। हमें नतीजों का इंतजार है। हार्दिक को चुनौतियां पसंद हैं। वे इस चुनौती को भी पार करेंगे और निश्चित तौर जीतेंगे। हार्दिक की मुकाबला मौजूदा विधायक लाखा भरवाड़ से है।
अच्छे भविष्य के लिए वोट जरूरी: केजरीवाल
आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दूसरे चरण में गुजरात के मतदाताओं से ज्यादा वोटिंग की अपील की है। केजरीवाल ने ट्वीट किया है और लिखा है कि दूसरे चरण में आज गुजरात की 93 सीटों पर मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी अपील, ये चुनाव गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है। दशकों बाद आया एक बहुत बड़ा मौक़ा है। भविष्य की तरफ़ देखते हुए गुजरात की उन्नति का वोट ज़रूर देकर आएं, इस बार कुछ अलग और अद्भुत करके आएं।
हार्दिक पटेल को चुनौतियां पसंद
वोटिंग से पहले वीरमगाम से बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल की पत्नी किंजलबेन पटेल ने कहा कि गुजरात में कांटे की टक्कर नहीं है, हर कोई हार्दिक के साथ है। हम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। हार्दिक को चुनौतियां पसंद हैं और वह इस चुनौती से भी पार पा लेंगे। वह निश्चित रूप से जीतेंगे।
कांग्रेस का आरोप, दांडा के कैंडिडेट का अपहरण हुआ
वोटिंग से पहले रविवार की रात गुजरात के बनासकांठा में दांता से कांग्रेस के प्रत्याशी कांति खराड़ी को लेकर बवाल हुआ। कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा कि आरोप लगाया कि बीजेपी ने नेताओं ने उनके प्रत्याशी का अपहरण किया। कांति खराड़ी वर्तमान में दांता से विधायक हैं। उनके एकाएक गुम होने पर कांग्रेस नेताओं ने अपहरण का आरोप लगाया और चुनाव आयोग में शिकायत भी की। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किा और कहा डरेंगे नहीं। कांग्रेस नेताओं ने कांति खराडी पर जानलेवा हमले का भी आरोप लगाया और मतदान के दिन सुरक्षा की मांग की।
बीजेपी के बागी निर्दलीय मैदान में
इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं। वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से बीजेपी के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।
दूसरे चरण में 833 कैंडिडेट मैदान में
गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीट हैं। दूसरे चरण में जिन शेष 93 सीट पर मतदान होगा, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य चुनाव निकाय के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं। बीजेपी और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली ‘आप’ सभी 93 सीट पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं।
08:00 ्ररू, ष्ठद्गष् 05 2022
किस पार्टी के कितने उम्मीदवार?
अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। सोमवार को जिन 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, वे अहमदाबाद, वडोदरा, गांधीनगर और अन्य जिलों में फैले हुए हैं। दूसरे चरण के कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का घाटलोडिया, बीजेपी नेता हार्दिक पटेल का विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र शामिल हैं, जहां से बीजेपी के ही अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं।
घाटलोडिया में सबसे ज्यादा वोटर
दूसरे चरण की 93 विधानसभा सीटों में सबसे ज्यादा मतदाता घाटलोडिया सीट पर हैं। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल यहां से अभी विधायक है। इस सीट पर कुल वोटर की संख्या सर्वाधिक है जबकि अहमदाबाद जिले की बापूनगर सीट पर सबसे कम वोटर है। क्षेत्रफल के हिसाब से अहमदाबाद की दरियापुर विधानसभा सबसे छोटी है, जबकि उत्तर गुजरात की राधनपुर विधानसभा सीट सबसे बड़ी है।
2017 में बीजेपी को मिली थीं सिर्फ 99 सीटें
गुजरात में विधानसभा कुल सीटों की संख्या 182 है। इसमें 40 सीटें आरक्षित हैं। 27 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए और 13 सीटें अनुसूचित जाति के रिजर्व हैं। विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 92 सीटों का है। 2017 के चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी मुश्किल से सरकार बचा पाने में सफल रही थी। दो दशक में पहली बार पार्टी की सीटों की संख्या दो अंकों में सिमट गई थी और बीजेपी सिर्फ 99 सीटें जीत सकती थी। कांग्रेस को 2017 के चुनाव 77 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस से गठबंधन करके लड़ी भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) को 2 सीटें मिली और 1 सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) विजयी हुई थी। तीन सीटों पर निर्दलीय जीते थे। इनमें वडगाम से दलित नेता जिग्नेश मेवाणी की कांग्रेस के समर्थन से जीत हुई थी।
833 उम्मीदवार मैदान में
गुजरात के दूसरे चरण की 93 सीटों के लिए कुल 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 764 पुरुष और 69 महिलाएं शामिल हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार अहमदाबाद की बापू नगर सीट पर हैं। यहां पर 29 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जब इसके बाद 28 उम्मीदवार ईडर सीट पर है। दूसरे चरण के 833 उम्मीदवार 61 पार्टियों से जुड़े हुए हैं।

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *