Breaking News

योगी ने बांधे मुलायम की तारीफों के पुल, 33 हजार 700 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। तीन तक चलने वाले इस सत्र में विधानमंडल के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को याद कर हुए कहा कि उनका निधन हम सभी के लिए दुखद है। यूपी उपचुनाव के बीच उन्होंने मुलायम सिंह यादव को जमीन से जुड़ा नेता बताया और उनके समाजिक कार्य की तारीफ की। सीएम ने कहा कि मुलायम सिंह 1989, 1993 और 2003 में मुख्यमंत्री बने। इसके अलावा केंद्र की देवगौड़ा सरकार में रक्षा मंत्री भी रहे। शीतकालीन सत्र में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 33 हजार 700 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया। साथ ही सत्र की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित कर दी गई है।


सीएम योगी ने मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक जीवन को याद करते हुए कहा कि वह 10 बार विभिन्न सदनों के सदस्य रहें। 1967 में विधान सभा के सदस्य चुने गए। 1977 में पहली बार राज्य मंत्री, 1980 में लोक दल के अध्यक्ष, 1982 से 1985 तक उन्होंने उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विपक्ष के नेता के रूप में पद संभाला था। 1990 में वह चंद्रशेखर की पार्टी जनता दल (समाजवादी) में शामिल हुए। सीएम योगी ने कहा कि 1992 में उन्होंने समाजवादी पार्टी (सोशलिस्ट) की स्थापना की। 2004 में मैनपुरी क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीता। 2014 में उन्होंने 16वीं लोकसभा चुनाव के दौरान दो सीटों आजमगढ़, मैनपुरी से चुना लड़ा और दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की थी।
इसके पहले रविवार को शीतकालीन सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने सभी दलों के नेताओं से सत्र चलाने के सहयोग देने की बात कही थी। वहीं सभी दल के नेताओं ने भी सदन चलाने में सहयोग देने की बात कही। वहीं सतीश महाना ने कहा कि संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के जरिए लोकतंत्र मजबूत होता है। उन्होंने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी विधानसभा है। साथ ही दलीय नेताओं ने विधानसभा अध्यक्ष की कार्यशैली की सराहना भी की थी।

Check Also

अवैध खनन पर शासन सख्त, बनाया यह मास्टर प्लान

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)। भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के प्रमुख सचिव अनिल कुमार तृतीय ने प्रदेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *