Breaking News

बहाल होगा यूनिफॉर्म सिविल कोड

Getting your Trinity Audio player ready...

शिमला। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर घोषणा पत्र जारी किया. इस दौरान पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, राज्य पार्टी प्रमुख सुरेश कश्यप, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे. पार्टी ने 11 प्रतिबद्धताओं के साथ घोषणा पत्र जारी किया. इन वादों में राज्य में न्यायिक समितियों के तहत वक्फ संपत्तियों की जांच होगी. जेपी नड्डा ने कहा कि पहली प्रतिबद्धता है कि भाजपा सरकार यहां यूनिफॉर्म सिविल कोड को बहाल करेगी. इसके लिए विशेषज्ञों की एक समिति का गठन होगा. दूसरी प्रतिबद्धता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में तीन हजार रुपये जोड़ा जाएगा. इससे दस लाख किसानों को जोडऩे की तैयारी है. अभी इस योजना में छह हजार रुपये दिए जाते हैं. इसके तहत दो हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं.
नड्डा के अनुसार, पार्टी चरणबद्ध तरीके से राज्य में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने वाली है. तीसरी प्रतिबद्धता के तहत 8 लाख से अधिक रोजगार के अवसर दिए जाएंगे. इसमें सरकारी नौकरियां और आर्थिक क्षेत्र में चल रहे काम भी शामिल हैं. इसके साथ चौथी प्रतिबद्धता के तहत भाजपा सरकार यह तय करेगी कि सभी सडक़ें अगले पांच वर्ष में पीएम ग्रामीण सडक़ योजना के तहत पक्की सडक़ों से जोड़ी जाएंगी.
भाजपा अध्यक्ष के अनुसार, सरकार धार्मिक स्थलों के आसपास बुनियादी ढांचे और परिवहन के विकास को लेकर शक्ति कार्यक्रम आरंभ करने वाली है. ये पांचवीं प्रतिबद्धता है. भाजपा शक्ति के नाम से एक कार्यक्रम की शुरूआत करेगी. इसके तहत धार्मिक स्थलों और मंदिरों के नजदीक मूलभूत ढांचे और परिवहन का विकास किया जाएगा. इसके लिए दस वर्षों में 12 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. छठी प्रतिबद्धता के तहत सरकार सेब की पैकेजिंग को लेकर किसानों द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री पर जीएसटी 12 प्रतिशत करेगी. सामग्री का अतिरिक्त जीएसटी राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. अगले पांच वर्षों में यहां पर पांच नए मेडिकल कॉलेज लाने की तैयारी है, ताकि दूर-दूराज की जगहों पर रोजना नियमित स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था हो सके.

क्या हैं प्रतिबद्धताएं

– मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीजेपी अब महिलाओं की शादी के लिए 51000 हज़ार रुपए देने की बात कहीं हैं.

– वहीं बीजेपी के द्वारा अब बेटियों को साईकिल देने की बात कहीं गयी हैं. वहीं इंटरमीडिएट के बाद स्कूटी दी जाएगी. इससे सीधे तौर पर 8 लाख छात्राओं को फायदा होगा.

– महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 500 करोड़ का फण्ड देने की घोषणा की गई हैं, जिसमें महिलाओं के स्वयं सहायता समूह के लिए बिना ब्याज के लोन दिया जाएगा.

– वहीं माता और नवजात की देखभाल के लिए 25 हज़ार की राशि देने की बात कही गयी हैं.

– बीजेपी ने सरकार बनने के बाद 3 फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर गरीब महिलाओं को देगी.

– गरीब परिवारों की 30 साल से ऊपर की महिलाओं को अटल पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा.

– 12 कक्षा की टॉपर्स को प्रति महीना 2500 रुपये स्नातक दिए जाएंगे .

– उचित मूल्यों में दुकानों से मवेशियों के चारे के व्यवस्था की जाएगी.

– हिमकेयर कार्ड से महिलाओं को जोड़ा जाएगा , जिससे ज्यादा से ज्यादा महिला स्वास्थ लाभ लें सके.

– 12 जिलों में 2 गल्र्स हॉस्टल बनाएंगे. जिससे बेटियों को पढऩे में आसानी रहें.

– सरकारी नौकरियों में 33 त्न महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा.

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *