Breaking News

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 15 सालों का रिकॉर्ड

Getting your Trinity Audio player ready...

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में आज एक बार फिर से बारिश हुई है. जहां मौसम विभाग ने भी एनसीआर और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश के अनुमान जताए थे. ऐसे में कुछ जगहों पर बूंदा-बांदी भी हुई,जिसके बाद से मौसम सुहाना रहा. दरअसल, राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में सुबह साढ़े 8 बजे तक 74 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी, जो 2007 के बाद से इस अवधि की दूसरी सबसे ज्यादा बारिश है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई.
दरअसल, आईएमडी के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली में मौजूदा बारिश मानसून की बारिश नहीं है. मानसून सामान्य 653.6 मिमी के मुकाबले 516.9 मिमी बारिश दर्ज कराने के बाद राजधानी से 29 सितंबर को लौट गयी थी. वहीं, आईएमडी के अनुसार, क्षेत्र में मानसून के बाद बारिश का कारण एक पश्चिमी विक्षोभ माना जाता है, जो निचले स्तर पर पुरवाई हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी वायुमंडल में कम हवा के दबाव के कारण बनता है.

वहीं, मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, पुरवाई हवाएं नमी के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं, जो बारिश का कारण बनती हैं. यह गुजरात और पूर्वी राजस्थान में अरब सागर से, उत्तराखंड तक दिल्ली क्षेत्र को पार करते हुए अपने पैर पसारती हैं. राजधानी में लगातार दूसरे दिन लगातार बारिश से रविवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ और यह संतोषजनक श्रेणी में पहुंच गयी. हालांकि, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह करीब नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 54 था, जो अच्छी श्रेणी में आता है.
इस दौरान मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस के बीच का अंतर 2.6 डिग्री सेल्सियस था, जो 1969 के बाद दर्ज किया गया सबसे कम अंतर है. आईएमडी ने कहा, इससे पहले, इस तरह का सबसे कम अंतर 19 अक्टूबर 1998 को 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.उन्होंने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गई. हालांकि, राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में पिछले 24 घंटों में 74.3 मिलीमीटर बारिश हुई. पालम वेधशाला ने 64.9 मिमी बारिश दर्ज की.
आईएमडी के मुताबिक, लोधी रोड, रिज और आयानगर मौसम केंद्रों में क्रमश: 87.2 मिमी, 60.1 मिमी और 85.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. गौरतलब है कि 15 मिमी से कम बारिश को ‘हल्का’ माना जाता है. इसके ऊपर और 64.5 मिमी के बीच ‘मध्यम’, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच ‘भारी’ और 115.6 मिमी और 204.4 मिमी से ऊपर को ‘अत्यंत भारी’ बारिश माना जाता है. आईएमडी ने रविवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पडऩे और आसमान में सामान्य रूप से बादल छाये रहने का पूर्वानुमान जताया है. ऐसे में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Check Also

वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए विभागों ने कसी कमर

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *