Breaking News

पायनियर स्कूल के वार्षिक मेले में छोटे बच्चों में दिखी बड़ी प्रतिभाएं

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। पायनियर मोंटसरी इंटर कॉलेज राजेंद्र नगर शाखा में आज माहौल एकदम बदला-बदला सा नजर आ रहा था, स्कूल के बच्चों के चेहरों पर आज न होमवर्क पूरा करने की चिंता थी, और ना ही क्लास टीचर से डांट खाने का भय दिख रहा था। बच्चे आज फुलमस्ती के मूड में दिखे, बच्चों ने आज पढ़ाई के अलावा अपनी रचनात्मकता का लोहा मनवाया, जिसे देख अभिभावक व अध्यापिकाएं भी दंग रह गयीं। मौका था पायनियर मोंटसरी इंटर कॉलेज में वार्षिक मेले का, इस अवसर पर क्रिसमस डे व आने वाले नये साल की शुभकामनाएं भी दी गयी।
स्कूल की राजेंद्र नगर शाखा में क्रिसमस डे तथा नए वर्ष के उपलक्ष में वार्षिक मेला तथा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विद्यार्थियों ने बड़े हर्षाेल्लास के साथ बढ़ चढ़कर भाग लिया। कक्षा प्री नर्सरी, नर्सरी तथा प्रेप क्लास के नन्हें मुन्हें बच्चे सांता क्लॉज की वेशभूषा में सबका मन मोह रहे थे, वहीं बच्चों ने केक काटकर क्रिसमस का जश्न मनाया। वहीं क्रिसमस ट्री लोगों के आकर्षण केंद्र बना था, जिसके साथ हर कोई सेल्फी लेने के लिए उत्सुक दिखा। वहीं कक्षा प्रथम और द्वितीय के छात्र ,छात्राओं ने स्वागत गीत के साथ अभिभावकों का अभिनंदन किया। इस अवसर पर कक्षा 3 से कक्षा 5 तक के छात्रों ने जहां क्राफ्ट कार्य में बढ़-चढ़कर भाग लेकर अपनी रचनात्मकता का परिचय दिया तो वहीं कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों ने वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित मॉडल बनाकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। जिसे अभिभावकों द्वारा सराहा गया। वहीं छात्रों ने अनेक प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए भेलपुरी, चाट बताशे, मोमोस तथा चाऊमीन आदि के स्टाल लगाकर बच्चों ने खूब आनंद लिया। सेहत का ध्यान रखने के लिए, योगा का भी आयोजन किया गया। बच्चों से संबंधित रंगारंग खेल जैसे मटकाखेल, चूड़ी खेल, खुल जा सिम- सिम, गेंद फेंकना आदि विभिन्न खेलों का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ा दिन यानि 25 दिसम्बर और आने वाले नए वर्ष 2023 की शुभकामनाएं दी गयी। कार्यक्रम में मेले को लेकर बच्चों तथा अभिभावकों में काफी उत्साह देखा गया। इस मौके पर विद्यालय के प्रबंध डा. बृजेन्द्र ंिसंह ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का समय-समय पर आयोजन करवाया जाना चाहिए। इस प्रकार के कार्यक्रम से ही बच्चों का मानसिक विकास हो तेज होता है, उनमें रचनात्मकता आती है।वहीं एल्डिको ब्रांच की प्रधानाचार्या ने शर्मिला सिंह ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में नौनिहालों एवं विद्यार्थियों के सर्वांगिण विकास को ध्यान में रखते हुए पठन पाठन के साथ अन्य सांस्कृतिक एवं मौलिक गतिविधियों का आयोजन किया जाना आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों द्वारा बच्चों की प्रतिभा को आगे लाने के लिए बेहतर अवसर प्रदान करता है। वहीं राजेन्द्र नगर शाखा की प्रधानाचार्या श्रीमती संध्या ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों में स्वावलंबन की भावना का विकास होता है। उन्होंने कहा कि बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ खानपान के स्टॉल लगाये। बच्चों ने भेलपूरी, चाट, दही बड़ा, समोसा, चावमीन, चना चटपटी समेत अन्य खाद्य सामग्री के स्टॉल लगाये तो अभिभावकों ने भी हर स्टाल में जाकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। श्रीमती संध्या ने बताया कि बच्चों में स्वावलंबन की भावना विकसित करने के लिए हर साल ऐसे आयोजन किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे कार्यों से ही बच्चों में बड़े कार्य के प्रति जिम्मेदारी विकसित की जा सकती है।

Check Also

रैली निकालकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ/उन्नाव,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *