Breaking News

यूपी टीचर भर्ती परीक्षा जल्द, देखें एग्जाम पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस

उत्तर प्रदेश में टीजीटी और पीजीटी टीचर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का इंतजार जल्द खत्म हो जाएगा. इस वैकेंसी के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा जल्द होगी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से परीक्षा की तारीखों की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट- पर की जाएगी. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन जारी होंगे.
यूपी में टीचर भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 4,163 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को जून 2022 तक का समय मिला था. कयास लगई जा रही है कि इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन सितंबर महीने में किया जा सकता है.
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 4163 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर यानी ञ्जत्रञ्ज के कुल 3539 पदों पर और पीजीटी के 634 पदों पर भर्तियां होंगी. ये भर्तियां यूपी के सरकारी शिक्षण संस्थानों के लिए की जाएंगी.
यूपी में ञ्जत्रञ्ज टीचर्स का सेलेक्शन अभ्यर्थियों द्वारा लिए विषय पर आधारित सामान्य योग्यता की एक लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा. इसमें 500 अंकों का एक पेपर होगा. इस परीक्षा में कुल 125 प्रश्न होंगे. हर सवाल के लिए 4 अंक निर्धारित है. यह पेपर 2 घंटे का होगा. इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे.
लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को उप्र माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा सेलेक्ट किया जाएगा. इसके लिए बोर्ड की ओर से मेरिट तैयार किया जाएगा. इसके बाद पैनल में चयनित अभ्यर्थियों को संस्था का आवंटन किया जाएगा.
इसमें उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा. इसमें लिखित परीक्षा 425 अंकों की होगी. वहीं इंटरव्यू 50 अंक का होगा. 25 अंक डॉक्टरेट उपाधि, एमएड उपाधि, बीएड, राज्य की टीम से खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्से के आधार पर दिए जाएंगे. करियर की खबरें यहां देखें.
अभ्यर्थियों द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर इंटरव्यू के लिए मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी. चयन बोर्ड के नियमों के अनुसार, लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, विशेष योग्यताओं के आधार पर प्राप्त अंकों के योग से ही फाइनल लिस्ट जारी होगी. इसके बाद संस्था आवंटन किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

Check Also

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होगें अखिलेश यादव

लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से कल कांग्रेस और सपा के गठबंधन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *