Breaking News

निपुण भारत मिशन के अंतर्गत प्रदेश को निपुण बनाना है- संदीप सिंह

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने आज लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मरकरी हाल में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत कक्षा 4 व 5 के लिए बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान कार्यक्रम व शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश को निपुण प्रदेश बनाना है। जिसके अंतर्गत हम सभी को मेहनत से कार्य करना है इसका ध्यान अवश्य रखना चाहिए।
इस अवसर पर उन्होंने शिक्षक निर्देशिका का विमोचन किया। इस निर्देशिका में स्कूल में की जाने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी दी गई है। उन्होंने इस अवसर पर पांच मास्टर ट्रेनर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और यह भी कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को और बेहतर ढंग से किया जाए इसके साथ ही सरस्वती वंदना प्रस्तुत करने वाली पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोसाईगंज की बालिकाओं को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक मेहनत से कार्य करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाएंगे और बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने का काम करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षक बच्चों के अभिभावकों से बातचीत करें और उनके बच्चों की शिक्षा ज्ञान अर्जन की स्थिति क्या है, उसकी जानकारी से भी अवगत कराने का काम करें। जिससे अभिभावक भी अपने बच्चों की शिक्षा पर ध्यान देंगे शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए विभाग द्वारा विभिन्न तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बच्चों को अच्छे ढंग से शिक्षा मिले इसके लिए निरंतर प्रयासरत रहते हैं और सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए भी प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा की मुझे आशा है कि शिक्षक बेहतर ढंग से काम करेंगे और उत्तर प्रदेश को निपुण प्रदेश बनाएंगे। इस अवसर पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने कहा कि मंत्री के निर्देशन में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत निरंतर कार्य किया जा रहा है और उत्तर प्रदेश को निपुण प्रदेश बनाने की ओर अग्रसर है। निपुण भारत मिशन के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां से संबंधित प्रशिक्षण आदि की जानकारी प्रदान की जा रही है। शिक्षक, शिक्षिकाएं जानकारी प्राप्त करें और अपने स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने का काम करें। उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन को सफल बनाने में शिक्षकों की अहम भूमिका है शिक्षक अपनी अहम भूमिका को निभाते हुए कार्य करे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत पूरे देश में निपुण भारत कार्यक्रम संचालित है। निपुण भारत मिशन के अंतर्गत कक्षा एक से कक्षा तीन तक के लिए बुनियादी शिक्षा पर शिक्षण कार्य सभी स्कूलों में किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के साथ मिलकर कक्षा 4 व 5 के बच्चों के लिए बुनियादी शिक्षा पर आधारित उपचारात्मक शिक्षण के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जा रहा है। इसके अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कक्षा 4 व 5 के लिए कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। इसके लिए कक्षा चार पांच के समस्त शिक्षकों को प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत सभी शिक्षक पूरी मेहनत से अपना सहयोग करते हुए कार्य करना सुनिश्चित करेंगे इस अवसर पर आमजन में जागरूकता लाने के लिए बालिका शिक्षा पर आधारित सांस्कृतिक दल के माध्यम से एक लघु नाटक प्रस्तुत भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर इस कार्यक्रम में आए सभी का संयुक्त बेसिक शिक्षा निदेशक गणेश कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया इस अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग के उपनिदेशक पवन सचान सहित अन्य विभागीय अधिकारी व शिक्षक शिक्षिकाएं आदि उपस्थित थे।

Check Also

वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए विभागों ने कसी कमर

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *