Breaking News

पतंग महोत्सव के जरिए दिया गया स्वच्छ विरासत का संदेश

Getting your Trinity Audio player ready...

लखनऊ। प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी नगरीय निकायों में ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान की राज्य स्तरीय शुरुआत आज लखनऊ के चौक स्थित घंटाघर पर पतंग महोत्सव का आयोजन कर की गई। नगर विकास विभाग द्वारा स्वच्छ विरासत अभियान 14 से 24 जनवरी तक प्रदेश के चिन्हित 75 विरासत व ऐतिहासिक स्थलों पर चलाए जाएगा और इन स्थलों की साफ-सफाई व सुंदरीकरण कर स्वच्छ धरोहर के रूप में स्थापित किया जाएगा, जिससे देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को यहां का सौंदर्य बोध हो सके।
नगरीय निकाय निदेशक श्रीमती नेहा शर्मा ने स्वच्छ विरासत अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि मकर संक्रांति के दिन पतंग महोत्सव से शुरू किया गया यह 10 दिवसीय अभियान 14 से 24 जनवरी तक ऐतिहासिक स्थलों की साफ सफाई के लिए चलाए जाएगा। इस दौरान 21 जनवरी को ‘रन फॉर जी-20’ का आयोजन किया जाएगा और 24 जनवरी को यूपी स्थापना दिवस पर गो पूजन के साथ इस अभियान का समापन किया जाएगा। इस दौरान घाटों व तालाबों की साफ-सफाई और सुंदरीकरण किया जाएगा। विरासत स्थल वाले मार्गों को व्यवस्थित करना, यहां के रेड और येलो स्पॉट की सफाई, नीला और हरा डस्टबिन की उपलब्धता कराना, यहां पर शौचालयों व मूत्रालयों की सुविधा और साफ-सफाई के साथ इन स्थानों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के पूर्ण प्रतिबंध को भी सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी माह में प्रदेश के विभिन्न शहरों में वैश्विक गतिविधियां होने जा रहे हैं, जिसके लिए हमें अभी से तैयार रहना होगा। प्रदेश की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों के रखरखाव के लिए हम सभी को जिम्मेदारी के साथ आगे आना होगा। हमें अवसर मिला है अपनी वैश्विक पहचान बनाने का, जिसे जनभागीदारी से ही पूर्ण किया जा सकता है। उन्होंने आम लोगों से स्वच्छ विरासत अभियान से जुड़ने की अपील की। लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने भी इस दौरान पतंग महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि पतंगबाजी लखनऊ की विरासत रही है। यह स्थल घंटाघर भी इस खेल का साक्षी रहा है। उन्होंने सभी से अपील की कि शहरों की साफ सफाई का ख्याल रखें। सफाई कर्मियों का सम्मान करें, जो सुबह 5ः00 बजे से सफाई कार्य में लग जाते हैं। उनके इस महत्वपूर्ण सेवा को हम सभी को सम्मान देना है। उन्होंने कहा कि पतंग महोत्सव के माध्यम से स्वच्छता को मनोरंजन के साथ जोड़ने की कोशिश की गई। पतंग महोत्सव में नुक्कड़ नाटक के जरिये भी लोगों को स्वच्छ अभियान की खुबियों को आम जनमानस तक पहुंचाया गया। नगर निगम ने महोत्सव में स्वच्छता के दो रंग नीले और हरे रंग की पतंगों को आसमान में उड़ाकर स्वच्छता का संदेश दिया। लखनऊ के मशहूर पतंगबाजो को पतंग, मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Check Also

वृहद वृक्षारोपण अभियान के लिए विभागों ने कसी कमर

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ,(माॅडर्न ब्यूरोक्रेसी न्यूज)ः प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *