Breaking News

अब तैयार रहें गर्मी की थर्ड डिग्री के लिए

Getting your Trinity Audio player ready...

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत के बाद अब भीषण गर्मी का दौर शुरू होने जा रहा है। हालांकि गर्मी का यह स्तर पिछले सालों के मुकाबले थोड़ा कम है, लेकिन कई इलाको में टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है। ऐसे में गर्मी ने एकबार फिर लोगों को परेशानी में डाल दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आज यानी 10 मई को दिन में तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा मौसम सामान्य रहेगा और धूप खिली रहेगी।
भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज मैग्जीमम टेंपरेचर बढ़त के साथ 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि मिनिमम टेंपरेचर 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। वहीं, देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी बारिश के बाद आई ठंड का दौर खत्म हो चुका है और मौसम सामान्य दिनों की ओर लौट रहा है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य की राजधानी लखनऊ में आज मिनिमम टेंपरेचर 23 डिग्री सेल्सियस तो मैग्जीमम टेंपरेचर 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इसके साथ दिनभर आसमान साफ रहने की संभावना है। वहीं, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी कम हो रही है। इसके अलावा दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है।
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के के अनुसार देश के तटीय राज्यों कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु की पहाडिय़ों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में आज बारिश की संभावना है। आपको बता दें कि इस बार मई की शुरुआत बारिश के साथ हुई थी, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। यही वजह है कि भीषण गर्मी वाले महीने मई में लोगों को गर्मी के स्थान पर ठंड का अहसास हुआ था। लगभग एक हफ्ते जारी रहे बारिश और तेज हवाओं के सिलसिले के बाद अब गर्मी का दौर फिर से लौट आया है।

Check Also

मिशन मोड में बैंक कराएं लाभार्थियों की समस्याओं का निस्तारण: निदेशक सूडा

Getting your Trinity Audio player ready... लखनऊ। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों व स्वयं सहायता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *